न्यूज़

अरे अरे अरे! रक्षाबंधन पर जाना चाहते हो घर नहीं मिल रही टिकट? तो हो जाओ खुश दिए गए स्टेप्स के जरिए घर बैठे करें तत्काल ट्रेन टिकट बुक

Tatkal Ticket on Paytm: अब सभी झंझट खत्म अब आप आसानी से कर सकते है ट्रेन की तत्काल टिकट बुक (tatkal ticket booking) वो भी Paytm के जरिए. लेकिन इसके लिए आपको Paytm अकाउंट में जाकर कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यह कैसे करना है, आइए हम आपको इस लेख के द्वारा बताते हैं।

tatkal train ticket

रक्षाबंधन का त्योहार आ रहा है। कई लोग अपने घर जाने की तैयारी कर रहे होंगे। इसके लिए आपको टिकट भी कराने होंगे। IRCTC वेबसाइट और ऐप के अलावा क्या आपने सुना है Paytm जरिए भी हम घर बैठे तत्काल टिकट बुक (tatkal ticket book) कर सकते है? जी हां आपने बिल्कुल सही सुना हैं अब आप आसानी से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इसका प्रोसेस बेहद ही आसान है। लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे तभी आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या है पूरा प्रोसेस।

Paytm से ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट – How to Book Tatkal Ticket on Paytm in Hindi

  • सबसे पहले आपको Paytm अकाउंट में login करना होगा। इसके बाद तत्काल टिकट बुक करने के लिए कंटीन्यू करें। Paytm पर AC क्लास के लिए सुबह 10:30 बजे से और Non-AC के लिए सुबह 11:30 बजे से टिकट बुक कराने के लिए Window खोली जाती है।
  • आपको टिकट बुक करने के लिए ट्रेन टिकट टैब पर जाना होगा। फिर बोर्डिंग सोर्स और डेस्टिनेशन की डिटेल्स डालें।
  • इसके बाद दिनांक तय करनी होगी। बता दें कि तत्काल टिकट जर्नी तारीख से 24 घंटे पहले बुकिंग की जाती है। ऐसे में आप जर्नी की डेट एक दिन बाद की ही डाले।
  • इसके बाद ट्रेन सेलेक्ट करें।
  • फिर कोटा का चयन करना होगा। इसमें तत्काल पर बटन दबाए। फिर Click on Booking का बटन दबाए।
  • इसके बाद यात्री की सभी डिटेल्स भरनी होंगी।
  • फिर सही E-Mail Id और फोन नंबर दर्ज करें। इस ID और फोन नम्बर पर ही E- Ticket रिसीव होगा।
  • इसके बाद Proceed to Book का बटन दबाए। दी गई राशि का भुगतान करें और टिकट बुक हो जाएगी।

नोट: तत्काल ट्रेन बुक करने के लिए आपको पूरा प्रोसेस जल्दी करना होगा क्योंकि तत्काल टिकट कुछ ही होते हैं और कुछ ही समय में बुक भी हो जाते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button