Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

PM Modi Kanyakumari Meditation News: प्रचार खत्म करके ध्यान में लीन हो जाएंगे पीएम मोदी

After finishing the campaign, PM Modi will concentrate on meditation.

PM Modi Kanyakumari Meditation News: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए प्रचार खत्म होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ध्यान साधना (Meditation Practice) में लीन हो जाएंगे। वो कन्याकुमारी (Kanyakumari) के रॉक मेमोरियल (Rock Memorial) में एक दिन और एक रात ध्यान साधना करेंगे। ये वही जगह है जहां कभी स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) ने ध्यान साधना की थी। पीएम नरेंद्र मोदी 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम (Dhyana Mandapam) में ध्यान साधना करेंगे। इससे पहले भी पीएम नरेंद्र मोदी ध्यान साधना करते रहे हैं। उन्होंने केदारनाथ (Kedarnath) में भी ध्यान साधना की थी। इस बार वो कन्याकुमारी में ध्यान साधना करेंगे। ये जगह इसलिए भी खास है क्योंकि यहीं पर स्वामी विवेकानंद ध्यान साधना में लीन हुए थे और कहा जाता है कि यहीं पर उन्हें भारत (India) का दर्शन हुआ था।

बता दे कि, यहां ध्यान लगाने के बाद स्वामी विवेकानंद के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन (Revolutionary Change in Life) आया। मान्यता है कि जिस तरह गौतम बुद्ध (Gautam Buddha) के जीवन में सारनाथ का स्थान था, उसी तरह स्वामी विवेकानंद के जीवन में रॉक मेमोरियल का भी स्थान था। वे पूरे देश का भ्रमण करने के बाद यहां आए थे और तीन दिनों तक ध्यान लगाया था। यहीं पर स्वामी विवेकानंद ने विकसित भारत (Developed India) का सपना देखा था। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी यहां ध्यान लगाएंगे और स्वामी जी के विकसित भारत के सपने को साकार करने का संकल्प दोहराएंगे।

ऐसी मान्यता है कि देवी पार्वती (Goddess Parvati) ने भी भगवान शिव (Lord Shiva) की प्रतीक्षा करते हुए यहां एक पैर पर खड़े होकर ध्यान लगाया था। यह भारत का सबसे दक्षिणी भाग है और यहीं पर पूर्वी और पश्चिमी तट (East and West Coast) मिलते हैं। यहीं पर हिंद महासागर (Indian Ocean), बंगाल (Bay of Bengal) की खाड़ी और अरब सागर (Arabian Sea) का मिलन भी होता है। इस प्रकार यह स्थान भारतीय मान्यताओं (Indian beliefs) के लिहाज से बेहद पवित्र (Holy) है। पीएम नरेंद्र मोदी यहां से राष्ट्रीय एकता (National Unity) का संदेश भी देंगे। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान दक्षिण भारत (South India) पर काफी फोकस किया था और उन्होंने कई बार तमिलनाडु (Tamil Nadu) का दौरा किया था। इसके अलावा उन्होंने केरल (Kerala), कर्नाटक (Karnataka) और तेलंगाना (Telangana) जैसे राज्यों का भी दौरा किया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button