Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Latest News of UP Bridges: CM योगी के आदेश पर हुई जांच के बाद बिहार की तरह ढहने वाले हैं UP के 45 पुल

After the investigation done on the orders of CM Yogi, 45 bridges in UP are going to collapse like Bihar

Latest News of UP Bridges: नदियों और नहरों पर बने 50 साल या उससे अधिक पुराने छोटे-बड़े जर्जर पुलों पर हल्के वाहनों के साथ भारी वाहन भी दौड़ रहे हैं। बरसात के दिनों में यह खतरनाक है और यह लापरवाही बड़े हादसे का कारण भी बन सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 50 साल पुराने पुलों के निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। लोक निर्माण विभाग ने सर्वे भी शुरू कर दिया है। कानपुर नगर और ग्रामीण क्षेत्र में 45 पुल चिह्नित किए गए हैं। इनमें से 27 पुल सिंचाई विभाग और 18 पुल लोक निर्माण विभाग के हैं। सर्वे अभी चल रहा है।

कानपुर में कई ऐसे जर्जर पुल हैं, जिन पर भारी वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए बोर्ड और बैरियर लगाए गए हैं। इसके बावजूद इन पुलों से भारी वाहनों को गुजारा जा रहा है। इनमें ज्यादातर हमीरपुर जाने वाले गिट्टी और बालू लदे ट्रक हैं। पुराना जाजमऊ पुल जर्जर, मरम्मत के मोहताज: जाजमऊ का पुराना गंगा पुल 49 साल पुराना है। जबकि भीतरगांव और साढ़ के बीच सचौली में पांडु नदी पर बना पुल 50 साल से ज्यादा पुराना है। यह भी जर्जर हो चुका है। पीडब्ल्यूडी ने पुल पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा रखी है, लेकिन हमीरपुर से गिट्टी लदे ट्रक यहां आ-जा रहे हैं।

हाईवे से जुड़े कस्बों और गांवों के बीच नदियों और नहरों पर बने अंग्रेजों के जमाने के पुलों पर आवाजाही जारी है। इन डॉट पुलों का निरीक्षण करने के लिए टीमें पहुंच गई हैं। जर्जर पुलों को निष्प्रयोज्य बनाने के लिए उनकी सूची तैयार की जा रही है। पाल्हेपुर से भीतरगांव जाने वाले पड्डू नदी पर बने पुराने पुल पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक के बोर्ड लोक निर्माण विभाग ने लगा दिए हैं। स्मीनपुर से जहानाबाद मार्ग पर साढ़ कस्बे से एक किमी आगे रामगंगा नहर पर बना डॉट पुल जर्जर हो चुका है।

पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि पुलों की मरम्मत शुरू कर दी गई है। अब तक 45 पुल चिह्नित किए गए हैं। इनमें सिंचाई विभाग और पीडब्ल्यूडी के पुल शामिल हैं। जर्जर पुलों पर आवागमन पूरी तरह बंद रहेगा। नए पुल बनाए जाएंगे।

यूपी में 50 साल पुराने पुलों का होगा निरीक्षण: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में 50 साल की आयु पूरी कर चुके सभी पुलों का गहन निरीक्षण किया जाए। उनके घाटों की सुपर स्ट्रक्चर स्थिति, पुलों के जलमार्ग में अवरोध, घाटों के किनारों पर खरोंच, पुल के ढलान और बोल्डरों का परीक्षण किया जाए। निरीक्षण के दौरान यदि कोई पुल असुरक्षित पाया जाता है तो उसे तत्काल यातायात के लिए बंद कर दिया जाए। इसकी सूचना स्थानीय जिला प्रशासन को दें। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को लोक निर्माण विभाग की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की और निर्माण कार्यों की समयबद्धता और गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।

कांवड़ यात्रा से संबंधित सड़कों की मरम्मत के निर्देश

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि आगामी दिनों में कांवड़ यात्रा के मद्देनजर जिलों में इनसे संबंधित सड़कों को शत-प्रतिशत गड्ढामुक्त किया जाए। यह कार्य 15 जुलाई तक पूरा कर लिया जाए। जिन सड़कों पर जलभराव होता है, वहां जलनिकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। ब्लॉक मुख्यालयों को 2-लेन सड़क संपर्क प्रदान करने का संकल्प समय से पूरा किया जाए।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button