ट्रेंडिंगतकनीक

Kargil Vijay Diwas 2023: शहीदों को सलाम ! गोलियों की बौछार में पाकिस्तानी सैनिकों को खदेड़कर चोटियों पर फहराया था जीत का परचम

Kargil Vijay Diwas 2023: देश में 26 जुलाई 2023 यानि आज बुधवार को 24वां कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मनाया जा रहा है। यह खास दिन देश के वीर सपूतों को समर्पित है, जिन्होंने तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए 26 जुलाई, 1999 को पाकिस्तानी सैनिकों को कारगिल से खदेड़कर दुर्गम चोटियों पर जीत का परचम फहराया था। भारत और पाकिस्तान (india- pakistan) के बीच जम्मू एवं कश्मीर के कारगिल में छिड़े युद्ध को 2 दशक से भी ज्यादा वक्त बीत चुका है। इसी बीच इस लेख के जरिए कारगिल विजय दिवस को याद करते हुए कारगिल युद्ध पर आधारित कुछ फिल्मों के बारे में चर्चा करेंगे.

आपको बता दें बॉलीवुड में सदियों से देशभक्ति की फिल्में बनती आ रही हैं। यही नहीं इन फिल्मों का भी एक अलग ही फैन बेस है। बॉलीवुड और पेट्रीआटिक फिल्मों की एक अलग ही हिस्ट्री है। तो आइए आज कारगिल विजय दिवस पर कुछ कारगिल आधारित फिल्मों के बारे में जानते हैं…

शेरशाह

Kargil Vijay Diwas sheshah movie

बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और अभिनेत्री कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म शेरशाह कारगिल युद्ध पर ही बेस्ड है। कारगिल में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक में ये फिल्म बनाई गई है। इस फिल्म में कैप्टन विक्रम बत्रा के बचपन से लेकर उनके शहीद होने तक की पूरी कहानी दिखाई गई है।

गुंजन सक्सेना

बॉलीवुड अभिनेत्री जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) स्टारर ये फिल्म फीमेल पायलट (female pilot) गुंजन सक्सेना की बायोपिक है। गुंजन सक्सेना बैटल फील्ड में उड़ान भरने वाली पहली फीमेल फाइटर पायलट (FEMALE FIGHTER PILOT) में से एक हैं। कारगिल युद्ध में उनकी वीरता को आज भी याद किया जाता है। इस फिल्म में जाह्नवी कपूर के पिता का किरदार पंकज त्रिपाठी ने प्ले किया है।

लक्ष्य

Read: आज की ताज़ा खबर | Hindi News Live | News Watch India

अभिनेता रितिक रोशन (hrithik roshan) और अमिताभ बच्चन स्टारर ये फिल्म भले ही कारगिल युद्ध पर आधारित न हो, पर फिल्म को कारगिल युद्ध के फिक्शनल बैकग्राउंड में बनाया गया हैं। इस फिल्म में एक ऐसे यंगस्टर की कहानी है, जो फौज में जाकर कारगिल युद्ध में लड़ते हुए देश को अपना योगदान देता है। इस फिल्म में ओम पुरी और प्रीति जिंटा (preity zinta) भी लीड किरदार में नजर आए।

टैंगो चार्ली

tango charie Kargil Vijay Diwas

अभिनेता बॉबी देओल और अजय देवगन को इस फिल्म में कारगिल युद्ध को रेफरेंस की तरह इस्तेमाल किया गया है। इस फिल्म की कहानी तरुण चौहान नाम के एक BSF ट्रूपर पर आधारित है, जिसका कोडनेम ही टैंगो चार्ली है। टैंगो चार्ली का ये किरदार अभिनेता बॉबी देओल ने अदा किया था ।

एलओसी कारगिल

Kargil Vijay Diwas

इस फिल्म के जरिए indian army के सक्सेसफुल ऑपरेशन ‘विजय’ को दिखाया गया। कि कैसे 1999 में इंडिया-पाकिस्तान (india- pakistan) आमने-सामने आए और पाकिस्तानी फौज ने कारगिल सेक्टर को कैप्चर कर लिया। इसके बाद फिर कैसे भारतीय फौज ने उन्हें धक्के मारकर बाहर निकाला। बता दें कि 4 घंटे और 15 मिनट की ये फिल्म विश्व की सबसे लंबी फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में सैनिकों की बहादुरी के साथ-साथ उनके परिवार के बारे में भी दिखाया गया। इस फिल्म में मनोज बाजपेयी, संजय दत्त, अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, सैफ अली खान और नागार्जुन लीड रोल में नजर आए थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button