Foreign Newsन्यूज़बड़ी खबर

Hezbollah Statement After Pager Explosion:’पेजर, वॉकी-टॉकी हमले के बाद आग बबूला हुआ हिज्बुल्लाह चीफ कहा-इजराइल ने कर दी सारी हदे पार…

'After the pager, walkie-talkie attack, Hezbollah chief got furious and said- Israel has crossed all limits...

Hezbollah Statement After Pager Explosion: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के दो दिन बाद, इज़रायल ने हिज़्बुल्लाह के कई ठिकानों को निशाना बनाकर बड़े पैमाने पर हमले किए हैं। जिसपर नसरल्लाह (Nasrallah) ने कहा, “इजरायली दुश्मन ने वास्तव में सभी हदों को पार कर लिया है.”

हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह ने 17 और 18 सितंबर को हुए पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोटों के बाद पहली सार्वजनिक टिप्पणी दी है। इन विस्फोटों ने लेबनान (Lebanon) को हिलाकर रख दिया था, जिसमें करीब 37 लोगो की मौत हुई थी और 3,000 लोग घायल हुए थे। ऐसा लगता हैं कि जिस फिलिस्तीन वाले हमाल की वजह से इजराइल को अपने इतिहास का सबसे घातक हमला झेलना पड़ा और जिसकी वजह से इजराइल को पूरी दुनिया सवालिया निगांहो से देखने लगी उस हमाल को छोडकर अब इजराइल पहले हिज्बुल्लाह के ही खात्मे पर अड़ गया हैं.

आपको बता दें हिजबुल्लाह के नेता ने इजरायली सेना पर हमला करने का आरोप लगाया है और इसका दोष इजरायल पर मढ़ा है। हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है। नसरल्लाह (Nasrallah) ने कहा, “इजरायली दुश्मन ने कई पेजर (Pager) को निशाना बनाया है” और “दुश्मन ने वास्तव में सभी हदों को पार कर लिया है.”

हमले को लेकर नसरल्लाह ने उठाए सवाल

“जब ब्लास्ट (blast) हुए, तब महिलाओं और बच्चों के अलावा बड़ी संख्या में लोग बाज़ारों (market), दुकानों, घरों, कारों, फार्मेसियों (Pharmacies), अस्पतालों (hospitals) और अन्य स्थानों पर मौजूद थे। हालाँकि, ये घातक विस्फोट पूरी तरह से कुछ और ही थे। करीब 4 हजार पेजर को निशाना बनाया गया था और विस्फोटों का मकसद एक पल में 4,000 लोगों को मारना था.”

नसरल्लाह (Nasrallah) ने कहा, “यह अपराध की हदों से परे है. हम इस तरह की आपराधिक कार्रवाई को क्या कहेंगे ? क्या यह एक बड़ा ऑपरेशन है? क्या यह नरसंहार है?”

‘ये जंग का ऐलान…’

नसरल्लाह ने आगे अपने भाषण के दौरान कहा, ” ये जंग का ऐलान है. हमें बहुत बड़ा झटका मिला. लेकिन यह युद्ध की स्थिति है. इस अनुभव और इसके सबक के जरिए हम मजबूत और अधिक शक्तिशाली होंगे.” इजरायल की ओर चुनौती देते हुए नसरल्लाह ने  कहा, “लेबनानी मोर्चा गाजा पर युद्ध खत्म होने तक नहीं रुकेगा.”

नसरल्लाह का अनुमान है कि चूंकि कुछ हिजबुल्लाह लड़ाकों के पास पेजर नहीं थे, इसलिए मरने वालों की संख्या अधिक हो सकती है। इसका मतलब यह है कि किसी को भी ये पेजर नहीं मिले। हिजबुल्लाह उन व्यवसायों की जांच करेगा जिन्होंने पेजर का उत्पादन और बिक्री की, साथ ही उनके वितरण में इस्तेमाल किए गए तरीकों की भी जांच करेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button