Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजस्थानराज्य-शहर

Rajasthan HCL Mine Accident: झुंझुनू की कोलिहान खदान में लिफ्ट गिरने से सभी 14 अधिकारियों को सुरक्षित निकाला गया

All 14 officers rescued safely after lift collapse in Jhunjhunu's Kolihan mine

Rajasthan HCL Mine Accident: राजस्थान के झुंझुनू जिले (Jhunjhunu District of Rajasthan) में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (Hindustan Copper Limited) की कोलिहान खदान (Kolihan Mine) में लिफ्ट ढहने के बाद सभी अधिकारियों को सफलतापूर्वक बचा लिया गया है, जहां शुरू में कम से कम 14 लोग फंसे हुए थे। घटना के बाद बाकी लोगों को निकालने की कोशिशें जारी हैं। बचाव दल के सदस्य (Rescue Team Members) डॉ प्रवीण शर्मा (Dr Praveen Sharma) ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बचाव दल फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंच गए हैं।

घटना मंगलवार 14 मई की देर रात नीम का थाना इलाके में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) की तांबा खदान (Copper Mine) में हुई। घटनास्थल पर डॉक्टरों का सुझाव है कि जो लोग फंसे थे वे सभी सुरक्षित हैं। हालांकि, किसी भी आपात स्थिति (Emergency Situation) के लिए खदान के बाहर 9 एम्बुलेंस को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

घटना पर राजस्थान के मुख्यमंत्री की प्रतिक्रिया

घटनास्थल पर एंबुलेंस भेज दी गई हैं और डॉक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इस बीच, राजस्थान के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Rajasthan) भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने कहा कि अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “झुंझुनू के खेतड़ी स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (Hindustan Copper Limited) की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने (Elevator Rope Breaking) से हुई दुर्घटना की सूचना प्राप्त हुई। संबंधित अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य तेजी से संचालित करने तथा प्रभावितों को हर संभव मदद व स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। मैं ईश्वर से इस दुर्घटना में घायल हुए सभी नागरिकों के शीघ्र स्वस्थ (Get Well Soon) होने तथा खदान में फंसे लोगों के सुरक्षित बाहर आने की प्रार्थना करता हूं।”

कैसे घटी घटना?

राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी (Owned Company) के वरिष्ठ अधिकारियों (Senior Officers) और कर्मचारियों (Employees) के साथ एक सतर्कता टीम निरीक्षण (Vigilance Team Inspection) के लिए खदान के अंदर गई थी। हालांकि, जब वे ऊपर आने वाले थे, तो शाफ्ट या ‘पिंजरे’ की एक रस्सी टूट गई, जिसके कारण पिंजरा ढह गया, पुलिस ने कहा। झुंझुनूं सरकारी अस्पताल शीशराम के नर्सिंग स्टाफ ने बताया कि कुछ लोगों के हाथ तो कुछ के पैरों में फ्रैक्चर (Fracture) हुआ है। उन्होंने कहा, “सभी सुरक्षित हैं। 3 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, बाकी सुरक्षित हैं. सीढ़ियों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button