Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बॉलीवुडमनोरंजनराजस्थानराज्य-शहर

Braj University News: राजस्थान की इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाएंगीं अमिताभ बच्चन, हेमा संग ये बड़ी हस्तियां

Amitabh Bachchan will teach in this university of Rajasthan, along with Hema these big personalities

Braj University News: महाराजा सूरजमल ब्रज विश्वविद्यालय का नया प्रॉस्पेक्टस लगभग तैयार हो चुका है। इस बार हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन जैसी कई मशहूर हस्तियां आकर छात्रों को निर्देश दे सकती हैं। प्रॉस्पेक्टस में अमिताभ और हेमा को कला विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी के साथ IAS अधिकारी सहित कई बड़ी हस्तियों को फैकल्टी बनाया गया है। क्या आप जानते हैं नए प्रोस्पेक्टस में कौन कौनसी बड़ी हस्तियों के नाम शामिल हैं और उन्हें क्या-क्या जिम्मेदारी दी गई हैं।

विश्वविद्यालय आगामी सेमेस्टर के लिए नए छात्रों को स्वीकार करने की प्रक्रिया में हैं। इस बीच, भरतपुर के महाराजा सूरजमल ब्रज विश्वविद्यालय के बारे में दिलचस्प जानकारी सामने आई है। विश्वविद्यालय के प्रोस्पेक्टस में दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार बॉलीवुड की बड़ी हस्तियां भी छात्र छात्राओं को पढ़ाने आएंगी। फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन को विश्वविद्यालय की ओर से फैकल्टी के रूप में दर्शाया गया है। इन दोनों फिल्मी कलाकारों को आर्ट्स डिपार्टमेंट की फैकल्टी बताते हुए दोनों के फोटो विश्वविद्यालय की ओर से जारी ब्रोशर में प्रकाशित किए गए हैं। अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के साथ प्रख्यात लेखिका और अभिनेत्री सुष्मिता मुखर्जी को भी आर्ट्स की फैकल्टी बताया गया है।
IAS अफसरों सहित कई नामी हस्तियों बनेगी फैकल्टी

विश्वविद्यालय प्रशासन (University Administration) की तरफ से केवल फिल्म कलाकारों को ही नहीं बल्कि अलग अलग क्षेत्रों के कई प्रतिष्ठित लोगों को फैकल्टी के रूप में बताया गया है। प्रबंधन अध्ययन और उद्यमिता विभाग के एक संकाय सदस्य की पहचान आईएएस अधिकारी गोविंद राम जायसवाल के रूप में की गई है, जो राज्यपाल कलराज मिश्र के प्रधान ओएसडी हैं। आंध्र प्रदेश (Aandra Pradesh) के विशेष मुख्य सचिव IAS राम प्रकाश सिसोदिया और हरियाणा कैडर के IAS दलीप सिंह जो वर्तमान में राजस्व और आपदा प्रबंधन के अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं, उन्हें भी फैकल्टी (Faculity) के रूप में दर्शाया गया है। इनके अतिरिक्त अनेक विदेशी व्यक्तियों की भी विश्वविद्यालय संकाय (University Faculties) के रूप में पहचान की गई है।

VVIP हस्तियां भी आ सकती हैं पढ़ाने

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रमेश चंद्रा के अनुसार, प्रॉस्पेक्टस अब पूरा हो रहा है। इसमें कई सेलिब्रिटीज को शामिल किया गया है। प्रो. चंद्रा का कहना है कि ये हस्तियां छात्रों को पढ़ाने के लिए आ भी सकते हैं। इन VVIP हस्तियों के नाम से विश्वविद्यालय का नाम होगा और छात्र छात्राएं भी मोटिवेट होंगे। उन्होंने कहा कि फिलहाल इस प्रोस्पेक्टस को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कई VVIP हस्तियों से अनुमति लेकर उनकी फोटो प्रकाशित की जा रही है जबकि कुछ VVIP से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है।

यहां देखे लिस्ट

  • फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी (Heema malini) , अमिताभ बच्चन और सुष्मिता मुखर्जी – Arts department
  • गोविंद राम जायसवाल (IAS) और रामप्रकाश सिसोदिया (IAS) – management study department
  • डॉ. दलवीर भंडारी (Judge International Court of Justice Netherlands), गीता मित्तल (Former Chief Justice of Jammu and Kashmir and Ladakh) – लॉ डिपार्टमेंट।
  • प्रो. बेरी मार्शल (नोबेल विजेता ऑस्ट्रेलिया), प्रो. रोजर कोर्नबर्ग (नोबेल विजेता अमेरिका), रिचर्ड्स रॉबर्ट्स (नोबेल विजेता इंग्लैंड) -माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट।
  • वेंटररमन रामकृष्णन (नोबेल विजेता UK), वेरी शॉपलेस (नोबेल विजेता America), प्रो. डीएलजे क्लाइव (canada), प्रो. निकोले ई निफांतीव (russia) – केमिस्ट्री डिपार्टमेंट।
  • प्रो. ईउन हाचोई (south korea), प्रो. भानू जेना (USA), प्रो. एच.सी. जोशी (USA) – फिजिक्स डिपार्टमेंट।
  • प्रो. टीएमएस चांग (Canada), प्रो. ऋतु अनेगा (USA) – बायो मेडिकल डिपार्टमेंट।
  • डॉ. रोहिताश कुमार (USA), डॉ. मोसालकर्नी (America), मीना सकरकार (canada) – फार्मास्यूटिकल डिपार्टमेंट।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button