ट्रेंडिंग

कितना भीषण है आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसा, 12 लोगों की मौत, 50 से अधिक घायल, जानें आंध्र प्रदेश में कब और कैसे हुई ये अनहोनी

Andhra Pradesh Train Accident: ईस्ट-कोस्ट रेलवे जोन में अलामांडा और कांटाकापल्ले के बीच रविवार शाम करीब 7 बजे दो ट्रेनों की भिड़ंत हो गई। हादसे का कारण पीछे वाली ट्रेन के लोको पायलट की ओर से सिग्नल क्रॉस करना बताया जा रहा है। जिससे उसने आगे वाली ट्रेन में टक्कर मार (Andhra Train Accident) दी। हादसे में कम से कम 12 यात्रियों की मौत होने और 50 से अधिक यात्रियों के घायल होने की खबर है।

Read More News: Latest Hindi News Today | Hindi Samachar Tazza

आंध्र प्रदेश (Andhra Train Accident) के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रविवार शाम 2 यात्री ट्रेन की टक्कर में कम से कम 12 यात्रियों की मौत हो गई। वहीं करीब 50 लोग घायल हो गए। पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कांतकपल्ले में एक पैसेंजर ट्रेन ने दूसरी पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी। इससे उसके तीन डिब्बे पटरी (Andhra Train Accident) से उतर गए। इस बीच, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस दुर्घटना में करीब 50 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों को विशाखापत्तनम और विजयनगरम के अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक सौरभ प्रसाद घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य जोरों (Andhra Train Accident) पर है।
कैसे हुआ हादसा
जानकारी के मुताबिक आपको बता दें 2 ट्रेनों के बीच हुई यह भिडंत विशाखापट्टनम-पलासा (Visakhapatnam-Palash) और विशाखापट्टनम-रायगढ़ (Visakhapatnam-Raigarh) के बीच हुई। दुर्घटना की वजह से मानवीय चूक बताया गया है। रेलवे ने बताया यह दोनों ट्रेन 1 ही ट्रैक पर दौड़ (Andhra Train Accident) रही थी। पलासा को पीछे से विशाखापट्टनम-रायगढ़ ट्रेन (Visakhapatnam-Raigarh train)ने टक्कर मारी। सूत्रों के मुताबिक ऐसा नहीं है कि पलासा ट्रेन खड़ी थी और पीछे से रायगढ़ एक्सप्रेस (raigarh express) ने इसमें टक्कर मार दी। नाम ना छापने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि विशाखापट्टनम-पलासा (Visakhapatnam-Palash ट्रेन बहुत ही धीमी स्पीड़ (Andhra Train Accident) से चल रही थी। इस ट्रेन को पीछे से विशाखापट्टनम-रायगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन (Visakhapatnam-Raigarh train) ने जोर की टक्कर मार दी।

कब हुआ दुर्घटना
पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना करीब शाम 7 बजे पूर्वी तटीय रेलवे इलाके के वाल्टेयर उपखंड के विजयनगरम-कोत्तावलासा रेलवे सेक्शन में अलामंदा और कंटाकापल्ली के बीच हुई। अधिकारियों ने बताया कि विशाखापत्तनम-पलासा (Visakhapatnam-Palash) पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532), विशाखापत्तनम-रायगढ़ा (Visakhapatnam-Raigarh train) पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) से टकरा गई।
एक अधिकारी के मुताबिक विशाखापत्तनम-पलासा (Visakhapatnam-Palash) पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन संख्या 08532) के पीछे के 2 डिब्बे और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) का लोको डिब्बा पटरी से उतर गए। मौके पर DRM /वाल्टेयर और उनकी टीम के साथ बचाव अभियान जारी है। अधिकारी ने बताया, दुर्घटना राहत ट्रेनें और अन्य बचाव (Andhra Train Accident) उपकरण लगे हुए हैं।
मरने वालों की पहचान
मंडल रेल प्रबंधक सौरभ प्रसाद ने कहा कि इस हादसे में मरने वालों की संख्या करीब 12 है। फिलहाल हमने सभी की पहचान कर (Andhra Train Accident) ली है। हम सभी डिब्बों की जांच करने की प्रक्रिया में हैं। एक बार ऐसा हो जाने पर, हम सटीक संख्या पता करने में सक्षम (Andhra Train Accident) होंगे। हमने 50 घायलों को सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र भेजा है। उन्होंने कहा कि वे फंसे और उलझे हुए डिब्बों को अलग करने की प्रक्रिया में हैं और ऐसा होने पर तस्वीर (Andhra Train Accident) साफ हो जाएगी।


बढ़ सकती है हताहतों की संख्याA
विजयनगरम के सरकारी अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ. एस अप्पाला नायडू के मुताबिक (Andhra Train Accident) दुर्घटनास्थल पर एम्बुलेंस भेज दी गई हैं। अब तक हमें 50 घायल व्यक्ति मिले हैं। जिनमें से 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है। अभी तक हमें अस्पताल में कोई शव नहीं (Andhra Train Accident) मिला है। हालांकि, कुछ यात्रियों की मौत की खबर भी आई है।
PM मोदी ने रेल मंत्री से लिया दुर्घटना का जायजा
पीएम कार्यालय (PMO) की तरफ से सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर जारी एक पोस्ट में मोदी ने लिखा कि पीएम मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और अलामांडा और कांतकपल्ले खंड के बीच दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा (Andhra Train Accident) लिया। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र (Andhra Train Accident) स्वस्थ होने की कामना की।


आंध्र ट्रेन दुर्घटना की हेल्पलाइन क्या ?
विजयनगरम जिला प्रशासन ने 29 अक्टूबर यानि रविवार रात आंध्र प्रदेश में हुई ट्रेन हादसे के बारे में जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन (Helpline) बनाई है। जिला कलेक्टर एस. नागलक्ष्मी ने बताया कि यात्रियों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए उनके कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष खोला गया है। लोग नियंत्रण कक्ष से 9493589157 पर संपर्क कर सकते हैं। रेलवे ने जानकारी प्रदान करने के लिए एक helpline – 8978080006 भी शुरू की है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button