खेलट्रेंडिंगन्यूज़

IND vs ENG: ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 29वें मुकाबले में भारतीय टीम (team india) ने इंग्लैंड को 100 रन से हरा दिया। रोहित शर्मा (rohit Sharma) ने अपनी बल्लेबाजी से और मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाया।

IND vs ENG ICC: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 29वें मैच में भारत ने इंग्लैंड को 100 रन से हरा दिया। टूर्नामेंट में टीम इंडिया की यह लगातार छठी जीत है। इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और कप्तान रोहित शर्मा अपनी दमदार बल्लेबाजी से छा गए। रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए 87 रन बनाए, जबकि गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 7 ओवर में सिर्फ 22 रन देकर 4 बड़े विकेट अपने नाम किए।

हालांकि भारतीय टीम (team india) की इस जीत में एक ऐसे खिलाड़ी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा जो रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी के प्रदर्शन की चमक के आगे फीका पड़ गए। वह खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि सूर्यकुमार यादव हैं। सूर्यकुमार यादव इंग्लैंड (England) के खिलाफ केवल 1 रन से अपना अर्धशतक चूक गए।

इस मैच में उन्होंने टीम इंडिया के लिए 47 गेंद में 49 रनों की दमदार पारी खेली। सूर्या की इस पारी की बदौलत ही टीम इंडिया (team india) 229 रन के स्कोर पर पहुंच सकी । सूर्यकुमार ने रोहित शर्मा और केएल राहुल के आउट होने के बाद पारी को मजबूती से संभाले रखा और टीम के स्कोर को 200 रन के पार पहुंचाने का काम किया। ऐसे में यह माना जा सकता है कि भारतीय टीम (team india) की जीत में सूर्यकुमार यादव का भी उतना ही योगदान रहा, जितना की रोहित शर्मा और शमी का।

129 रन पर सिमट गई इंग्लैंड

भारत के खिलाफ इस मुकाबले में इंग्लैंड की बल्लेबाजी बुरी तरह से फ्लॉप रही। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड का बैटिंग ऑर्डर तहस नहस हो गया। इंग्लैंड के लिए सर्वोच्च स्कोरर लियाम लिविंगस्टोन रहे जिन्होंने 27 रनों की पारी खेली। इसके अलावा 6 बल्लेबाज ऐसे रहे जो दहाई के आंकड़े को भी पार नहीं कर सके। इस तरह इंग्लैंड (England) की पूरी टीम 35.4 ओवर में 129 रन बनाकर मैच में हार मान ली।

जसप्रीत बुमराह ने लगाई सेंध

इंग्लैंड के खेमे में सबसे पहले जसप्रीत बुमराह ने आग उगलती हुई गेंदबाजी से सेंध लगाने का काम किया। बुमराह ने पारी के 5वें ओवर की आखिरी दो गेंद पर दो विकेट लेकर इंग्लैंड को दहला दिया। इसके बाद शमी और कुलदीप यादव ने भी अपना जलवा दिखाया। बुमराह ने मैच में 32 रन देकर 3 विकेट हासिल किए।

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच किसने जीते?

आपको बता दें अभी तक के हुए सभी विश्व कप (world cup) के मैचों को मिलाकर सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अभी तक महज 73 वर्ल्ड कप (world cup) मैच अपने नाम किए हैं, जो विश्व में सबसे अधिक है. वहीं, इस लिस्ट में अब दूसरा नाम भारत का जुड़ गया है, जिसने 59 वर्ल्ड कप (world cup) मैचों में जीत का स्वाद चखा है. इस लिस्ट में भारत के बाद तीसरे नंबर पर न्यूज़ीलैंड (new Zealand) की टीम है, जिन्होंने अभी तक महज 58 वर्ल्ड कप (world cup) मैचों में जीत हासिल की है.

इसके अलावा इंडिया के खिलाफ मैच हारने के बाद इंग्लैंड (england) की टीम ने भी एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है. दरअसल, इंग्लैंड (England) की क्रिकेट टीम विश्व कप के इतिहास में पहली बार लगातार 4 मैच हारी है. इससे पहले हुए तमाम विश्व कप टूर्नामेंट्स (world cup tournament) में इंग्लैंड के साथ ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था. डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड (defending champion England) का सफर अब लगभग समाप्त हो चुका है. उनके 3 मैच बाकी हैं, जो की ऑस्ट्रेलिया ( Australia), नीदरलैंड्स और पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेले जाने हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button