Live UpdateSliderखेल खेल मेंन्यूज़

RR vs RCB Eliminator: कोहली की किस्मत में एक और हार, RR ने तोड़ा RCB का सपना

Another defeat in Kohli's luck, RR broke RCB's dream

RR vs RCB Eliminator: IPL 2024 के एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान (Rajasthan) ने बेंगलुरु (banglore) को हराकर क्वालीफायर-2 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इसके साथ ही विराट कोहली (virat kohli) की टीम का खिताबी सपना एक बार फिर चूर-चूर हो गया है। दूसरी ओर, क्वालीफायर-2 में राजस्थान की भिड़ंत अब हैदराबाद (Hyderabad) से होगी।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स ने हरा दिया। इसके साथ ही बैंगलोर का खिताब जीतने का अभियान खत्म हो गया है और विराट कोहली की टीम कभी भी अपना कमाल नहीं दोहरा पाएगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore ) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 172 रन बनाए। टीम के लिए रजत पाटीदार ने 34, लोमरोर ने 32 और विराट कोहली ने 33 रन बनाए। राजस्थान के लिए आवेश खान ने तीन और आर अश्विन ने दो विकेट लिए। जवाब में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals ) ने कुछ विकेट गंवाए लेकिन 19वें ओवर में उसने 4 विकेट से जीत हासिल कर ली। अठारहवें ओवर की अंतिम गेंद पर रोवमैन पॉवेल ने विजयी छक्का लगाया।

2 चौकों और 1 छक्के की मदद से उन्होंने आठ गेंदों पर 16 रन बनाए और नाबाद रहे, जबकि यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal ) ने सबसे ज्यादा 45 रन बनाए। सिमरन हेटमायर (simran hetmyer ) ने 26 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और रियान पराग के साथ मिलकर 36 रन बनाए। राजस्थान अब दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद से खेलेगी। इस मैच की विजेता टीम 26 मई को एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में खिताबी मुकाबला खेलेगी। यह मैच 24 मई को स्टेडियम में खेला जाएगा।

टॉम कोहलर कैडमोर (20) और यशस्वी (30 गेंद, आठ चौके) ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। लॉकी फर्ग्यूसन ने कैडमोर को बोल्ड कर इस साझेदारी का अंत किया। कप्तान संजू सैमसन (17 रन) और जायसवाल अच्छी फॉर्म में दिखे। लेकिन दसवें ओवर में कैमरून ग्रीन ने जायसवाल की पारी पर विराम लगा दिया। सैमसन अगले ही ओवर में कर्ण शर्मा का शिकार हो गए और पवेलियन लौट गए। ध्रुव जुरेल ने रन आउट होने से पहले आठ रन बनाए। सोलहवें ओवर में हेटमायर और पराग दोनों ने एक-एक छक्का लगाया और 17 रन बटोरे। अपनी पारी के दौरान हेटमायर ने 14 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया। अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे।

नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही बेंगलुरु

इससे पहले, राजस्थान रॉयल्स के शानदार गेंदबाज़ी प्रदर्शन ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को आठ विकेट पर 172 रन पर रोक दिया। एक निराशाजनक पावरप्ले के बाद, ट्रेंट बोल्ट (16 रन पर एक विकेट) की अगुवाई में राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज़ों ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए और RCB के बल्लेबाज़ों को बड़ी साझेदारी बनाने से रोका। अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने पिछले खेलों में कुछ समय तक विकेट नहीं लेने के बाद 19 रन पर दो विकेट लिए। ग्लेन मैक्सवेल (0) और कैमरन ग्रीन (27) को लगातार गेंदों पर आउट करने के बाद, उन्होंने शानदार गेंदबाज़ी की और आवेश खान ने 44 रन पर तीन विकेट लिए।

रोवमैन पॉवेल ने पकड़े 2 शानदार कैच और मैच का रुख मोड़ दिया

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals ) के लिए गेंदबाजी के अलावा फील्ड खिलाड़ी, खास तौर पर रोवमैन पॉवेल (Rovman Powell ) ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। पॉवेल ने दो बेहतरीन रिसेप्शन देकर आरसीबी की रन गति को सीमित कर दिया। पावरप्ले में पॉवेल ने बोल्ट की गेंद पर फाफ डु प्लेसिस (17 रन) को आउट करने के लिए शानदार कैच लपका। पॉवेल ने डीप मिडविकेट (deep midwicket ) से दौड़ते हुए यह कैच लपका। अपनी लाइन और स्विंग से बोल्ट ने बल्लेबाजों की रन गति को नियंत्रित किया, जिससे उनके लिए रन बनाना मुश्किल हो गया। अन्य गेंदबाज बोल्ट के दबदबे के स्तर की बराबरी नहीं कर पाए।

विराट कोहली को युजवेंद्र चहल ने किया चलता तो अश्विन की गजब बॉलिंग

RCB ने पावरप्ले में एक विकेट पर 50 रन बनाए, संदीप शर्मा ने अपने दो ओवर में 25 रन दिए जबकि आवेश ने एक ओवर में 17 रन दिए। 9वें ओवर में युजवेंद्र चहल (43 रन देकर 1 विकेट) ने विराट कोहली (Virat kohli) को स्लॉग स्वीप में फंसाया और आखिरकार उनका विकेट ले लिया। कोहली लंबी पारी खेलने के लिए उत्सुक दिखे। प्रतिस्थापन क्षेत्ररक्षक डोनोवन फरेरा ने डीप मिडविकेट पर उनके सिर के ऊपर से एक शानदार कैच लपका। मजबूत शुरुआत के बावजूद, कैमरून ग्रीन (27), रजत पाटीदार (34) और अन्य खिलाड़ी बड़ी पारी को बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। ग्रीन ने अश्विन के खिलाफ एक छक्का और एक चौका लगाकर धीमी शुरुआत से उबर लिया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button