Sliderक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमध्य प्रदेशराज्य-शहर

Chhattisgarh Violence News Today: धार्मिक स्थल ध्वस्त करने को लेकर भड़की हिंसा

Violence erupted over demolition of religious place

Chhattisgarh Violence News Today: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार शहर (Balodabazar city) में सतनामी समुदाय (Satnami community) द्वारा अपने धार्मिक स्तंभ (Religious pillars) को नुकसान पहुंचाए जाने की निंदा करने के लिए आहूत विरोध प्रदर्शन के बाद सोमवार 10 जून को कई कारों, मोटरसाइकिलों और एक सरकारी इमारत को आग लगा दी गई।

एक अधिकारी ने बताया कि, पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। उन्होंने बताया कि, मुख्य सचिव और डीजीपी ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं को स्थिति से अवगत कराया। 15-16 मई की मध्य रात्रि को अज्ञात व्यक्तियों ने बलौदाबाजार जिले के गिरौदपुरी धाम (Giraudpuri Dham) में पवित्र अमर गुफा (Sacred Amar Cave) के पास स्थित ‘जैतखंभ’ को तोड़ दिया, जो सतनामी समुदाय द्वारा पवित्र प्रतीक के रूप में पूजित संरचना है।

अधिकारी ने आगे बताया कि, पुलिस ने अपवित्रीकरण (Sacrilege) में कथित संलिप्तता के लिए तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, हालांकि सतनामी समुदाय ने मामले की केंद्रीय एजेंसी (Central Agency) से जांच कराने की मांग की है।

इस घटना के विरोध में सतनामी समुदाय ने सोमवार को यहां दशहरा मैदान में प्रदर्शन और कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने का आह्वान किया था। इस विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में सतनामी समुदाय के लोग शामिल हुए। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को कलेक्ट्रेट की ओर जाने से रोकने के लिए कई जगहों पर बैरिकेड्स लगा दिए थे।

बलौदाबाजार के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार (Superintendent of Police Sadanand Kumar) ने कहा, “सतनामी समुदाय ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन का आह्वान किया था, लेकिन प्रदर्शन हिंसक हो गया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस कर्मियों पर पथराव किया और बैरिकेड्स तोड़कर कलेक्ट्रेट में घुस गए। उन्होंने कार्यालय भवन पर पथराव किया और वहां खड़ी कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया।” उन्होंने बताया कि, “करीब 5,000 प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए और पथराव किया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।”

कुमार ने आगे बताया कि, “वे कलेक्ट्रेट परिसर में घुस गए, कई कारों और दोपहिया वाहनों के साथ-साथ एसपी भवन में भी आग लगा दी, इसके अलावा उन्होंने कलेक्टर कार्यालय पर पथराव किया और खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए।” एसपी ने बताया कि, आग बुझा दी गई है और स्थिति पर नियंत्रण पा लिया गया है।

अधिकारी ने कहा, “हमने हिंसा के वीडियो फुटेज एकत्र कर लिए हैं और इसमें शामिल सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हिंसा से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।”

प्रदर्शन स्थल से प्राप्त तस्वीरों में करीब 50 मोटरसाइकिल, दो दर्जन कारें और कलेक्ट्रेट में एसपी कार्यालय की इमारत में आग लगी हुई दिख रही है। भीड़ ने एक फायर ब्रिगेड वाहन को भी आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारियों को पुलिस कर्मियों से भिड़ते देखा गया।

एक्स पर एक पोस्ट में मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं (Chief Minister Vishnu Deo Sai) ने कहा कि, उन्होंने रायपुर रेंज (Raipur Range) के पुलिस महानिरीक्षक (Inspector General of Police) और रायपुर संभाग आयुक्त (Raipur Divisional Commissioner) को बलौदा बाजार जिले में तुरंत घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि, उन्होंने मुख्य सचिव (Chief Secretary) और डीजीपी (DGP) को फोन कर घटना की प्रारंभिक जानकारी (Preliminary Information) ली है और इस पर रिपोर्ट भी मांगी है। सीएम ने कहा कि, उन्होंने अधिकारियों को सामाजिक सौहार्द (Social Harmony) बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी से सौहार्द बनाए रखने की अपील की।

एक अधिकारी ने कहा कि, राज्य सरकार ने पहले ही ‘जैतखंभ’ में तोड़फोड़ की न्यायिक जांच (judicial investigation) के आदेश दे दिए हैं। अधिकारी ने बताया, “विभिन्न संगठनों और सतनामी समुदाय के प्रतिनिधियों की मांग पर उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, जो गृह विभाग भी संभालते हैं, ने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं।”

शर्मा ने सोमवार सुबह एक बयान में कहा कि, सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने लोगों से शांति और सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का आग्रह किया।

मध्यकालीन युग (Medieval era) के समाज सुधारक (social reformer) बाबा घासीदास (Baba Ghasidas) द्वारा स्थापित प्रभावशाली सतनामी समुदाय छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जातियों (Scheduled Castes) के बहुमत का प्रतिनिधित्व करता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button