Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Parliament Session 2024: नई सरकार का पहला सत्र 18 जून से, क्या होंगी सरकार की मुस्किले?

The first session of the new government will begin from June 18, what will be the problems of the government?

Parliament Session 2024: केंद्र में नई एनडीए सरकार के कैबिनेट का बटवारा हो चुका है। ऐसे में सभी का ध्यान फिलहाल पहले संसदीय सत्र पर है। आपको बता दें कि संसद का पहला सत्र अगले हफ्ते 18 जून से शुरू होने वाला है।

अगले सप्ताह संभावना है कि नई एनडीए सरकार के गठन के बाद पहला संसदीय सत्र शुरू होने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक यह छोटा सत्र 18 या 19 जून को शुरू हो सकता है और चार या पांच दिनों तक चल सकता है। इस दौरान नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों को शपथ दिलाने के अलावा लोकसभा के अगले अध्यक्ष को चुनने का महत्वपूर्ण कार्य भी पूरा किया जाएगा।

इस तरह होगी नए स्पीकर की चुनाव प्रकिया

सबसे अनुभवी सांसद को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है और प्रोटेम स्पीकर परंपरागत रूप से नए सांसदों को शपथ दिलाता है। सूत्रों की मानें तो, सांसदों के शपथ लेने के बाद नए स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। पिछली लोकसभा (loksabha) में स्पीकर के पद का कार्यभार ओम बिरला संभाल रहे थे। इस बार भी वे लोकसभा (Loksabha) के लिए चुने गए हैं।

जुलाई में होगा सबसे अहम सत्र

सूत्रों के मुताबिक नए लोकसभा अध्यक्ष (speaker) के इलेक्शन 20 जून को होने की संभावना है और इसके बाद अगले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) लोकसभा और राज्यसभा सहित संसद को संयुक्त रूप से संबोधित कर सकती हैं। इस संक्षिप्त सत्र के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (pm narandra modi) अपनी नई मंत्रिपरिषद का संसद से परिचय भी कराएंगे। संसद के इस सत्र के बाद जुलाई में इसका अहम सत्र होगा, जिसमें NDA की नई सरकार वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेगी। सूत्रों के मुताबिक, बजट सत्र जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है।

स्पीकर चुनाव है बेहद खास

NDA के पास 543 सीटों वाली लोकसभा (Loksabha) में बहुमत है, लेकिन इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A) अपने चुनावी प्रदर्शन को लेकर उत्साहित है। पीएम मोदी (PM modi) के एनडीए का नेता चुने जाने से पहले जिस तरह के संकेत इंडिया गठबंधन से आए, उससे लगता है कि स्पीकर के चुनाव में विपक्ष जोर-आजमाइश कर सकता है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) किसी भी उलटफेर की गुंजाइश को लेकर सतर्कता बरतेगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button