Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Indian Stock Market Prediction: क्या है आज बाजार का हाल!किन शेयरों में आएगा उछाल?

What is the state of the market today? Which stocks will rise?

Indian Stock Market Prediction: सोमवार को निवेशकों ने दलाल स्ट्रीट के कुछ शेयरों में बिकवाली की। इससे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 203.28 अंक गिरकर 76,490.08 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 30.95 अंक गिरकर 23,259.20 अंक पर बंद हुआ।

शुरुआती कारोबार में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सोमवार यानि 10 जून को शेयर मार्केट (share market) में गिरावट रही। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और प्रमुख आईटी कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली हुई। दिन के कारोबार के दौरान 30 शेयरों वाला BSE सेंसेक्स 77,000 के स्तर को पार कर गया। लेकिन कारोबार बंद होते-होते इंडेक्स पर बिकवाली का दबाव बन गया। यह 203.28 अंक यानी 0.27 फीसदी की गिरावट के साथ 76,490.08 अंक पर बंद हुआ। दिन की शुरुआत में सेंसेक्स 385.68 अंक यानी 0.50 फीसदी की तेजी के साथ 77,079.04 अंक की नई ऊंचाई पर पहुंचा। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 0.13% यानी 30.95 अंक की बढ़त के साथ 23,259.20 अंक पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान यह 121.75 अंक यानी 0.52 % बढ़कर 23,411.90 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

टेक महिंद्रा, इंफोसिस, विप्रो (VIPRO), बजाज फाइनेंस (Bajaj finance), महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज उन सेंसेक्स कंपनियों में शामिल हैं, जिनके शेयरों में गिरावट देखी गई। इसके विपरीत, एक्सिस बैंक (axis bank), पावर ग्रिड, नेस्ले, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा स्टील (Tata steels) के शेयरों में बढ़त देखी गई।

इन शेयरों में आएगी तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस इन्फो एज, तेजस नेटवर्क, केईआई इंडस्ट्रीज, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज और इंडिगो पर तेजी का रुख दिखाया है। MACD को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब MACD सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन स्टॉक्स में देख रहे मंदी के संकेत

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज, रतनइंडिया पावर, शांति एजुकेशनल इनिशिएटिव्स और सकुमा एक्सपोर्ट्स के बारे में एमएसीडी ने मंदी का संकेत दिया है। इससे पता चलता है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

अल्ट्राटेक सीमेंट, हीरो मोटोकॉर्प, सिप्ला, टाटा स्टील, डिविस लैब्स, बजाज ऑटो और भारती एयरटेल उन शेयरों में शामिल हैं जिनमें खरीदारी की अच्छी खासी गतिविधि देखने को मिल रही है। इन शेयरों का 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर पार हो चुका है। इससे पता चलता है कि इन शेयरों में तेजी आ रही है।

इन स्टॉक्सो में बिकवाली का दबाव

न स्टॉ्क्स में बिकवाली का दबाव दिख रहा है उनमें Chemplast Sanmar शामिल हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button