ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़बड़ी खबर

इसरो का आदित्य-एल 1 सूर्य का अन्वेषण करने वाला पहला भारतीय मिशन 2 सितंबर को लॉन्च होगा

Mission Aditya L-1: भारत इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) का दो सितंबर को पहला सोलर मिशन शुरू करने जा रहा है। स्पेस एप्लिकेशन सेंटर अहमदाबाद के डायरेक्टर नीलेश एम देसाई ने इस संबंध में बताया कि सोलर मिशन Aditya L-1 लॉन्च कर सकता है।  

mission sun

भारत के तीसरे लूनर मिशन चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद अब आदित्य एल1 (Aditya L-1) सूर्य-पृथ्वी के लैग्रेंजियन पॉइंट पर रहकर सूर्य पर उठने वाले तूफानों को समझेगा। यह पॉइंट पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन (15 लाख) किलोमीटर दूर है। यहां तक पहुंचने में इसे करीब 120 दिन यानी कि 4 महीने लगेंगे। आदित्य एल1 मिशन का लक्ष्य L1 के चारों ओर की कक्षा से सूर्य का अध्ययन करना है। Aditya L-1 सूर्य का अध्ययन करने वाली पहली अंतरिक्ष आधारित भारतीय प्रयोगशाला होगी। इसे सूर्य के चारों ओर बनने वाले कोरोना के दूरस्थ अवलोकन के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Aditya L-1 पूरी तरह से मेक इन इंडिया इनिशिएटिव

mission Aditya-L1

Read: Latest Technology News in Hindi | News Watch India

बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (Indian Institute of Astrophysics- IIA) की ‘विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ पेलोड’ के विकास में अहम भूमिका है, जबकि पुणे के ‘इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स’ (Inter-University Center for Astronomy and Astrophysics) ने मिशन के लिए ‘सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजर पेलोड’ विकसित किया है. साथ ही सह-I संस्थान: भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA), अंतरिक्ष विज्ञान उत्कृष्टता केंद्र भारत (CESSI)-IISER कोलकाता भी इसमें शामिल हैं।

क्या है Aditya L-1 मिशन?

आदित्य (संस्कृत में इसका अर्थ सूर्य है) सौर वातावरण (सौर कोरोना – सबसे बाहरी भाग) का अध्ययन करने के लिए एक नियोजित कोरोनोग्राफी अंतरिक्ष यान है। इसरो के अनुसार इस मिशन का लक्ष्य सूर्य के क्रोमोस्फेयर और कोरोना की गतिशीलता, कोरोनल मास इजेक्शन, सूर्य के तापमान, कोरोना के तापमान, अंतरिक्ष मौसम के साथ-साथ कई दूसरे वैज्ञानिक पहलुओं का अध्ययन करना है।

लैग्रेंज पॉइंट क्या हैं?

isro new mission

लैग्रेंज बिंदु अंतरिक्ष में ऐसे स्थान हैं जहां भेजी गई वस्तुएं वहीं रुक जाती हैं, क्योंकि दो बड़े द्रव्यमानों का गुरुत्वाकर्षण खिंचाव एक छोटी वस्तु को उनके साथ चलने के लिए जरुरी सेंट्रिपेटल बल के बराबर (equals) होता है। अंतरिक्ष में इन बिंदुओं का उपयोग अंतरिक्ष यान (spacecraft) द्वारा स्थिति में बने रहने के लिए आवश्यक ईंधन (fuel) की खपत को कम करने के लिए किया जा सकता है। सूर्य-पृथ्वी प्रणाली का पहला लैग्रेंजियन बिंदु, L1 कक्षा, आदित्य-L1 को लगातार सूर्य को देखने की अनुमति देता है।

Aditya L-1, अल्ट्रावॉयलेट पेलोड का इस्तेमाल करके सूर्य की सबसे बाहरी परत (कोरोना) और एक्स-रे पेलोड का उपयोग कर सौर क्रोमोस्फेयर परतों पर स्टडी करेगा। पार्टिकल डिटेक्टर (Particle detectors) और मैग्नेटोमीटर (magnetometers) पेलोड आवेशित कणों (charged particles) के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आपको बता दें कि सैटेलाइट को दो सप्ताह पहले आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में मौजूद इसरो के अंतरिक्ष केंद्र पर लाया गया है।

सूर्य का निरीक्षण क्यों?

isro new mission

मानव का सूर्य को देखने का शौक का इतिहास जितना पुराना है। उससे ऐसा प्रतीत होता है कि लगभग 800 ईसा पूर्व में, चीनियों ने सनस्पॉट की पहली समीक्षा की थी। 1600 के दशक की शुरुआत में, यूरोप में चार खगोलविदों, जिनमें गैलीलियो गैलीली (Astronomer Galileo Galilei) भी शामिल थे, ने दूरबीनों से सूर्य के धब्बों का निष्पक्ष अवलोकन किया। सूर्य के अवलोकन और इसमें क्या हो रहा है इसकी जांच ने पिछले कुछ वर्षों में की कई प्रगतियों को प्रेरित किया है, जैसे हीलियम की खोज, परमाणु भौतिकी की बेहतर जानकारी और यहां तक ​​कि न्यूट्रिनो दोलनों का आविष्कार। 20वीं सदी में, जैसे-जैसे वैज्ञानिकों ने तारे कैसे काम करते हैं, इसकी रूपरेखा देखी, सूर्य की जानकारी और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गई। हमारे सबसे निकटतम तारे के रूप में, सूर्य के अवलोकन और जांच तारों की आंतरिक कार्यप्रणाली के बारे में एक अद्वितीय धारणा प्रदान कर सकते हैं।

विदित हो कि सौर भौतिकी के क्षेत्र में प्रमुख अनसुलझे मुद्दों में से एक यह है कि सूर्य का ऊपरी वायुमंडल 1,000,000 K (1,000,000 °C; 1,800,000 °F) गर्म है जबकि निचला वातावरण केवल 6,000 K (5,730 °C; 10,340 °F) गर्म है। इसके अलावा, यह समझ में नहीं आता है कि सूर्य का विकिरण पृथ्वी के वायुमंडल की गतिशीलता को छोटे और लंबे समय के पैमाने पर कैसे प्रभावित करता है। मिशन सूर्य के वायुमंडल की विभिन्न परतों की लगभग एक साथ छवियां प्राप्त करेगा, जो उन तरीकों को प्रकट करेगी जिनसे ऊर्जा को एक परत से दूसरी परत में स्थानांतरित किया जा सकता है। इस प्रकार, आदित्य-एल 1 मिशन सूर्य की गतिशील प्रक्रियाओं की व्यापक समझ को सक्षम करेगा और सौर भौतिकी और हेलियो फिजिक्स में कुछ उत्कृष्ट समस्याओं का समाधान करेगा।

इतिहास

isro latest news

जनवरी 2008 में अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए सलाहकार समिति द्वारा आदित्य की परिकल्पना की गई थी। शुरुआत में इसकी परिकल्पना सौर कोरोना का अध्ययन करने के लिए कोरोनोग्राफ के साथ एक छोटे 400 किलोग्राम (880 पाउंड), LEO (800 किमी) उपग्रह के रूप में की गई थी। वित्तीय वर्ष 2016-2017 के लिए 3 करोड़ रुपये का प्रायोगिक बजट आवंटित किया गया था। तब से मिशन का दायरा बढ़ा दिया गया है और अब इसे लैग्रेंज बिंदु एल1 पर स्थापित करने के लिए एक व्यापक सौर और अंतरिक्ष पर्यावरण वेधशाला बनाने की योजना है, इसलिए मिशन का नाम बदल दिया गया। आदित्य-एल1″ जुलाई 2019 तक लॉन्च लागत को छोड़कर, मिशन की आवंटित लागत ₹378.53 करोड़ है। इस उपग्रह को श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-एक्सएल द्वारा 2019 -2020 की समय सीमा के दौरान लॉन्च किया जाने की सारी तैयारी थी, मिशन के उद्देश्यों को बाद में और व्यापक कर दिया गया है और अब इसका उद्देश्य सूर्य और अंतरिक्ष पर्यावरण की एक व्यापक वेधशाला बनना है।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button