न्यूज़बड़ी खबर

चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा किसी भी टीम ने नही लगाई थी अजिंक्य रहाणे की बोली, क्या थी वजह

IPL 2023:भारत के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का IPL 2022 में प्रदर्शन निराशाजनक करने का कारण कोलकाता नाइटराइडर्स ने टीम से बाहर कर दिया था. जिसके बाद रहाणे ने IPL में अपना प्राइस मनी(price money) घटाया 50 लाख के ग्रुप में खुद को शामिल किया. जब IPL के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई तो रहाणे पर चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK)के अलावा किसी ने बोली नहीं लगाई. CSK ने उन्हें 50 लाख रुपये में खरीद लिया.

नीलामी से पहले ही CSK ने रहाणे के टीम में लेने के लिए प्लान बना लिया था . टीम के CEO काशी विश्वानाथन की इस बारे में कोच स्टीफन फ्लेमिंग और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से बात भी हुई थी। रहाणे के साथ फ्लेमिंग राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स में काम कर चुके थे. वह उनके अनुशासन के फैन थे. वहीं, धोनी की कप्तानी में रहाणे ने टीम इंडिया(Team india) में काफी अच्छा खेला था. (coach)कोच और कप्तान की जोड़ी को रहाणे काफी पसंद थे.

चेन्नई को नहीं थी यह उम्मीद
मिली जानकारी के मुताबिक बता दें CSK को उम्मीद थी कि बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की बोली 50 लाख रुपये से ज्यादा मे लगेगी. (franchise) फ्रेंचाइजी ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर रखी थी. हालांकि, ऐसा नहीं हुआ. रहाणे के लिए CSK के अलावा किसी ने बोली ही नहीं लगाई। CSK ने रहाणे को 50 लाख रुपये में ही खरीद लिया.(MI) मुंबई इंडियंस के खिलाफ रहाणे को खेलने का मौका मिला. उन्हें टॉस से कुछ समय पहले तक पता नहीं था कि वह प्लेइंग इलेवन(playing eleven)में शामिल है. CSK टीम के मोईन अली और बेन स्टोक्स के चोटिल होने के बाद टीम को एक अनुभवी प्लेयर की जरूरत थी. रहाणे को खेलने का मौका मिला और वे उम्मीदों पर खरे उतरे.

मुंबई के खिलाफ पारी ने सबकुछ बदला
बताते चले मुंबई इंडियंस के खिलाफ हो रहे मुकाबले में रहाणे ने 27 गेंद पर 61 रन की पारी खेली. यह उनके करियर का टर्निंग पॉइंट( turning point)साबित हुआ. उन्होंने साल 2020 के बाद IPL में अर्धशतक लगाया था . इस पारी के बाद अचानक से रहाणे को (Team india) टीम इंडिया में शामिल करने की बात होने लगी. हालांकि, सिर्फ यही पारी इसके पीछे का कारण नहीं थी. रहाणे ने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy)के पिछले सीजन में काफी बेहतर प्रदर्शन किया था. रहाणे ने Mumbai indians के खिलाफ 2 सैंचूरी की मदद से 57.63 की औसत से 634 रन बनाए थे.

रहाणे को मिली खुलकर खेलने की सलाह
CSK के कैंप में धोनी के अलावा कोच स्टीफन फ्लेमिंग और बल्लेबाज कोच माइकल हसी ने रहाणे की बल्लेबाजी पर काम किया. रहाणे को खुलकर खेलने की सलाह दी और हमेशा तैयार रहने के लिए कहा। रहाणे ने इस सीजन में 32.60 की औसत 326 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 170 से ज्यादा का रहा। रहाणे ने फाइनल में GT के खिलाफ 13 गेंद पर 27 रन बनाए. उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के लगाए। उनकी पारी ने CSK को जीत के करीब पहुंचा दिया।

रहाणे ने धोनी को कहा शुक्रिया
चैंपियन बनने के बाद रहाणे ने कहा, ”मैं CSK मैनजमेंट और माही भाई (धोनी) को धन्यवाद कहना चाहूंगा। उन्होंने कहा था कि वो हमेशा मेरा समर्थन करेंगे. उन्होंने सीजन से पहले मुझे मेरा किरदार समझा दिया था. CSK ने जो मुझे खेलने की आजादी दी है वह बहुत बड़ी बात है. मैं अपनी बल्लेबाजी को लेकर काफी खुश हूं.” धोनी ने भी रहाणे की तारीफ की। उन्होंने कहा, ”अजिंक्य जैसे खिलाड़ी को समझाना नहीं पड़ता। वह काफी अनुभवी हैं।”

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button