तकनीकन्यूज़बड़ी खबर

NASA के स्पेसकाफ्ट की भयानक टक्कर से चूर-चूर हुआ ऐस्टरॉइड

Asteroid News: साल 2022 अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के एक अंतरिक्षयान ने टक्कर मारकर एक ऐस्टरॉइड (Asteroid) को सफलतापूर्वक अपने रास्ते से भटकाया तो इससे दर्जनों पत्थर अंतरिक्ष में बिखर गए। 20 जुलाई यानि गुरुवार को सामने आईं हबल टेलिस्कोप (Hubble Space Telescope) की तस्वीरों में यह नजारा साफ नजर आ रहा है। नासा के DART स्पेसक्राफ्ट का आकार किसी फ्रिज जितना था। यह साल 2022 सितंबर में पृथ्वी से करीब 11 million km दूर पिरामिड के आकार के 1 रग्बी बॉल जैसे ऐस्टरॉइड डिमोर्फोस से टकरा गया था।

Asteroid

ऐस्टरॉइड खतरे से पृथ्वी की सुरक्षा के इस तरह के पहले परीक्षण में स्पेसक्राफ्ट ने बड़े खगोलीय पिंड को काफी हद तक अपने रास्ते से भटका दिया था। हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) से ली गई तस्वीरों से पता चलता है कि टक्कर से 1 मीटर से लेकर 7 मीटर तक के 37 पत्थर बाहर निकले जो अब ब्रह्मांड में तैर रहे हैं। वैज्ञानिकों के एक अध्ययन के मुताबिक ये लगभग 2% पत्थर हो सकते हैं जो पहले से ही ऐस्टरॉइड (Asteroid) की सतह पर बिखरे हुए थे।

क्या धरती के लिए खतरनाक है मलबा?

Asteroid

खोज करने के दौरान पता चला कि धरती की तरफ बढ़ रहे इंसानों के लिए खतरनाक ऐस्टरॉइड्स (Asteroid) को मोड़ने वाले संभावित भविष्य के मिशन हमारी दिशा में भी पत्थर फेंक सकते हैं। लेकिन इन चट्टानों की वजह से धरती को किसी प्रकार का खतरा नहीं है क्योंकि मुश्किल से ये कुछ दूर ही जा सकती हैं।

हबल के एक बयान के मुताबिक ये पत्थर डिमोर्फोस से लगभग 1 km प्रति घंटे की रफ्तार से दूर जा रहे हैं। ये पत्थर इतनी धीमी गति से आगे बढ़ रहे हैं कि यूरोपियन स्पेस एजेंसी (european space agency) का हेरा मिशन, (जो टक्कर की जांच के लिए 2026 के आखिरी में ऐस्टरॉइड (asteroid) पर पहुंचने वाला है) भी इन्हें देखने में सक्षम होगा.

ऐस्टरॉइड पर 50 मीटर का गड्ढा

Asteroid

लॉस एंजिल्स में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्लैनेटरी साइंटिस्ट और अध्ययन के प्रमुख लेखक डेविड जेविट ने कहा, ‘हेरा के पहुंचने पर पत्थरों का मलबा बिखर रहा होगा।’ उन्होंने कहा, ‘यह बहुत धीरे-धीरे फैलने वाले मधुमक्खियों के झुंड की तरह है। ये पत्थर हमारे सौर मंडल के अंदर अब तक खींची गई सबसे धुंधली चीजों में से हैं। जेविट के मुताबिक, पत्थरों के फैलाव से संकेत मिलता है कि DART ने डिमोर्फोस पर लगभग 50 mtr (160 feet) चौड़ा गड्ढा किया है जबकि पूरा क्षुद्रग्रह 170 mtr चौड़ा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button