उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

क्या नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ने जा रहे हैं ?

Uttar Pradesh News: हालांकि अभी लोकसभा चुनाव होने में दस महीने बाकी है लेकिन जिस तरह से सत्ता पक्ष और विपक्ष की तैयारी चल रही है उससे लग रहा है कि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिए सभी पार्टियों ने गुना-गणित पर काम करना शुरू कर दिया है। उधर पीएम मोदी (PM Modi) को लेकर जहां कहा है कि इस बार वे दक्षिण भारत की किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि बीजेपी (BJP) की तरफ से इस बारे में कोई बात नहीं कही गई है लेकिन राजनीतिक हलकों में इस बारे में खूब चर्चा चल रही है। उसी तरह से नीतीश कुमार को लेकर भी कई तरह की बातें हो रही है। हालिया खबर बता रही है कि जदयू की यूपी इकाई नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को यूपी से चुनाव लड़ाने को तैयार है। यूपी की पार्टी इकाई ने हालांकि इसकी चर्चा पार्टी की कार्यकारिणी की बैठक में भी की थी लेकिन अब इस खबर को आगे बढ़ाया जाने लगा है।

uttar pradesh news

जदयू का यूपी इकाई मान रहा है कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के यूपी से चुनाव लड़ने से विपक्षी एकता को बल मिलेगा और इसके साथ ही पार्टी यहां कई सीटों पर जीत भी हासिल कर सकती है। हालांकि यूपी में जदयू का कोई बड़ा संगठन नहीं है लेकिन पिछले साल भर से जदयू का संगठन वहां काम कर रहा है और इसमें काफी सफलता भी मिलती दिख रही है।

अब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष लल्लन सिंह ने भी बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि सीएम नीतीश कुमार कहां से चुनाव लड़ेंगे इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है और इस बारे में बात करना भी जल्दबाजी होगी। हालांकि इस मुद्दे पर पार्टी की राष्ट्रीय परिषद् में जरूर बात उठी थी और यूपी के साथ ने वहां से चुनाव लड़ाने की मांग भी की थी। यूपी इकाई की इच्छा है कि नीतीश कुमार, फूलपुर, मिर्जापुर या फिर अम्बेडकरनगर से चुनाव लड़े। लेकिन ये सब कार्यकर्ताओं की भावना है लेकिन इन बातों पर अभी कुछ तय नहीं हुआ है। आगे पार्टी के हित में जो होगा वही सब किया जायेगा।

nitish kumar

Read: Uttar Pradesh Latest News | उत्तर प्रदेश की ताज़ा राजनीतिक खबरें | News Watch India

बता दें कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को फूलपुर से चुनाव लड़ाने की बात काफी पहले से की जा रही है। यह सीट कुर्मियों का प्रमुख क्षेत्र है। कुर्मी के बाद यहां ब्राह्मण, यादव और मुस्लिम की आबादी है। ऐसे में जदयू को लगता है कि नीतीश कुमार यहां से चुनाव लड़ते हैं तो जीत निश्चित है। बता दें कि इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कभी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू भी कर चुके हैं।

फूलपुर कभी कांग्रेस का गढ़ रहा है। लेकिन बाद में सपा और बसपा भी यहां से चुनाव जीतने में सफल रहे। पिछले दो चुनाव से यहां सीट पर बीजेपी अपना कब्ज़ा में किये हुए हैं। जानकार कह रहे हैं कि नीतीश कुमार यहां से चुनाव लड़कर राष्ट्रीय छवि बना सकते हैं क्योंकि इस सीट से नेहरू चुनाव जीत चुके हैं। इस सीट के बारे में पूरा देश जानता है। फिर यह सीट काशी से नजदीक भी है। यहां से चुनाव लड़कर नीतीश कुमार चुनौती दे सकते हैं। हालांकि नीतीश के लिए पार्टी के कुछ लोग फतेहपुर और आंबेडकरनगर सीट से भी चुनाव लड़ने की बात कर रहे हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button