ट्रेंडिंगराशिफल

Astrology Tips for Clearing Debt: कुंडली में यें ग्रह बनाते हैं कर्ज लेने की स्थिति, ज्योतिष उपाय से मिलेगी जल्द कर्ज से मुक्ति

Astrology : आज के दौर में कर्ज अधिकतर व्यक्तियों की जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है। बढती महंगाई में घर का खर्च, बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधी आदि चीजों को पूरा करने के लिए कई बार कर्ज लेने की हालात बन जाते है। ऐसे में कर्ज से छुटकारा पाने के लिए बताए गए उपायों (Karj Mukti Ke Upay) को आजमाने से आप अपने कर्ज से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

आज के समय में व्यकित के ऊपर कर्ज होना आधी से ज्यादा आबादी की सबसे बड़ी दिक्कत बन गई है। नया घर खरीदना, नई कार, बच्चों के शैक्षणिक कार्य आदि चीजों के लिए कई बार कर्ज लेने की आवश्यकता बन जाती है। कर्ज आसानी से लिया जाता है मगर कई बार ऐसे हालात बन जाते है कि कर्ज का वक्त पर भुगतान नहीं कर पाते हैं। वहीं महंगाई के इस दौर में आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया हो गया है, जिसके कारण से कर्ज में रखी गिरवी चीजों को गवाना पड़ जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, कई बार कुंडली में ऐसी स्थिति बन जाती है, जिसके कारण से कर्ज लेना पड जाता है और कर्ज चुकाने में भी समस्या का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कर्ज मुक्ति के कुछ ज्योतिष उपाय बताएगे, जिनको आजमाने से कर्ज के जाल मे फंसे व्यक्तियों को कर्ज से (Karj Mukti Ke Upay) छुटकारा मिल सकता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

कुंडली में इन ग्रह के कारण बनती है कर्ज की स्थिति


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, 6वें, 8वें, 12वें और मंगल को कर्ज का कारक ग्रह कहा जाता है। कुंडली में मंगल ग्रह के कमजोर होने पर और मंगल के पाप ग्रह से जुड़ने पर या 6वें, 8वें और 12वें में नीच स्थिति (Karj Mukti Ke Upay) में होने पर यानी मंगल यदि कर्क राशि में हैं तो मनुष्य ज्यादातर वक्त कर्ज में रहता है। यदि मंगल पर शुभ ग्रहों की दृष्टि पड़े तो व्यक्ति के ऊपर कर्ज होता है और मुश्किल से उतरता है। शास्त्रों में मंगलवार और बुधवार के दिन कर्ज के लेन देन को वर्जित बताया गया है। इन दिनों कर्ज लेने से व्यक्ति कर्ज आसानी (Karj Mukti Ke Upay) से चुका नहीं पाता।

इस मंदिर में जरूर करें पूजा अर्चना


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, उज्जैन में स्थित ऋणमुक्तेश्वर महादेव की शनिवार के दिन पूजा अर्चना करनी (Karj Mukti Ke Upay) चाहिए। वहां के पुजारी पूजा करवाते हैं और शनिवार के दिन की गई पूजा को पीली पूजा कह जाता हैं। माना जाता है कि पीली पूजा करने से बहुत जल्द कर्ज से छुटकारा मिल जाता है। पीली पूजा में सभी प्रकार की पूजा की सामग्री पीली होती हैं, जिन्हें महादेव को अर्पित किया जाता है।

प्रतिदिन जरूर करें ये काम

प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा अर्चना (Karj Mukti Ke Upay) करनी चाहिए और उनको दूर्वा अर्पित करना चाहिए और बुधवार के दिन गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ आवश्य करें। इसके साथ ही प्रतिदिन शिवलिंग पर कच्चा दूध अर्पित करें और लाल व सफेद वस्त्र धारण करें। ऐसा करने से भगवान शिव और भगवान गणेशजी की कृपा होती है, जिससे कर्ज (Karj Mukti Ke Upay) की परेशानी से धीरे धीरे समाप्त हो जाती है।

Read: क्या होती है साढ़ेसाती और ढैय्या ? कैसे पड़ा ये नाम

इस तरह करें सूर्यदेव की पूजा

यदि आपने किसी व्यकित को कर्ज दिया है और वह वापस नहीं मिल रहा है तो प्रतिदिन सूर्यदेव को जल में लाल मिर्च के 11 बीज डालकर (Karj Mukti Ke Upay) अर्पित करें। भगवान सूर्य को जल अर्पित करते समय प्रार्थना करें और ॐ आदित्याय नम: और ॐ सूर्याय नम: मंत्र का जप करें। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ऐसा करने (Karj Mukti Ke Upay) से रुका धन जल्द प्राप्त होता है।

मंगलवार का व्रत आवश्य करे


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, जिस मनुष्य के ऊपर (Karj Mukti Ke Upay) कर्ज होता है उसको मंगलवार के दिन का व्रत रखना चाहिए और मंगल ग्रह के मंत्रों का जाप करना चाहिए । इसके साथ ही इस दिन अपनी स्थिति के मुताबिक लाल चीजों का दान करें। ऐसा करने से कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति मजबूत होगी और हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही नौकरी व व्यापार में उन्नति के योग (Karj Mukti Ke Upay) बनते है और कर्ज के जाल से भी जल्द बाहर निकलते है ।

गुरुवार को करें ये उपाय


आपको बता दें हर महीने के शुक्ल पक्ष के गुरुवार (Karj Mukti Ke Upay) को माथे पर केसर व चंदन का तिलक लगाएं। गुरुवार को राम दरबार के सामने दंडवत प्रणाम करें और मनोकामना मांगे। ऐसा करने से आपके सभी कार्य सफल होंगे और कर्ज से छुटकारा (Karj Mukti Ke Upay) मिलता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button