उत्तर प्रदेश

Lucknow Buldozer Action: लखनऊ में नहीं थमेगा ‘बाबा का बुलडोजर’, दहाड़ होगी और तेज!

Lucknow Buldozer Action: लखनऊ के अकबरनगर क्षेत्र में बहने वाली कुकरैल नदी जल्द ही आजाद होने वाली है नदी से नाला बन चुकी कुकरैल की मुक्ति का योगी सरकार का बुल्डोजर अभियान नदी को पुनर्जीवित करेगा और जलस्तर को भी रिचार्ज करेगा लेकिन ये बुल्डोजर यहीं नहीं रुकेगा बल्कि आगे अन्य शहरों में भी नदियों के अतिक्रमण को मुक्त कराने की योजना है।

अकबरनगर में अवैध निर्माणों पर लगातार चल रहा बुलडोजर

कुकरैल में मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट कुकरैल की आजादी के साथ शुरू होने वाला है यहां बने अवैध मकानों को ध्वस्त किया जा चुका है और आगे भी ध्वस्त किये जाने है लेकिन इस अभियान के साथ ही अब योगी सरकार का जल संरक्षण का मिशन साफ है ।

आपको बता दें कि कुकरैल नदी का धार्मिक महत्व है 1971 से पहले लोग इस नदी में स्नान करते थे मान्यता थी कि इसमे स्नान मात्र से रैबीज का डर नहीं था लेकिन 1971 के बाद यहां अतिक्रमण शुरू हुआ और आज यहां 2000 से ज्यादा लोगो ने अतिक्रमण कर कुकरैल नदी को नाले में तब्दील कर दिया जो नदी महत्व की थी जिस नदी के कारण गोमती का जलस्तर मेंटेन था आज उस पर संकट मंडरा रहा था लिहाजा अब ये आजादी की ओर है और जनता इसका समर्थन कर रही है।

दिल्ली के कम होते जलस्तर ने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि आगे क्या होगा योगी सरकार का संकल्प है कि यूपी में जल संरक्षण को लेकर का कोई कोताही नहीं चलेगी लिहाजा आगे नदियों की मुक्ति को लेकर बुल्डोजर रुकने वाला नहीं है बल्कि जारी भी रहने वाला है सूचना है कि वाराणसी कानपुर प्रयागराज में गंगा किनारे के साथ सहायक नदी पर अतिक्रमण है वाराणसी की असी नदी तो नाले में तब्दील हो चुकी है अब इन नदियों के लिए भी सरकार योजना बना रही है।

 यूपी में नदियों पर अतिक्रमण को लेकर बुल्डोजर एक्शन की तस्वीर हर किसी को जलस्तर स्थिर करके राहत देगी और विलुप्त हो रही या फिर हो चुकी नदियों को नई तस्वीर प्रदान करेगी।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button