Live UpdateSliderउत्तराखंडधर्म-कर्मन्यूज़

Char Dham Yahta News Update Today: रील्स पर रोक,VIP दर्शन भी नहीं, जानिए चारधाम पर क्या है सीएम धामी का फैसला?

Chief Secretary of Uttarakhand, Radha Raturi has issued an order on making videography or reels within 50 meters of the Char Dham pilgrimage site.

Char Dham Yahta News Update Today: उत्तराखंड (Uttrakhand) की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने एक आदेश जारी कर चार धाम तीर्थस्थल के 50 मीटर के अंदर वीडियोग्राफी या रील (Videography- reels) बनाने पर पूरी तरह रोक लगा दी है। इसके साथ मुख्य सचिव ने यात्रियों की भारी संख्या मे भीड़ देखते हुए VIP दर्शन पर लगी रोक को 31 मई तक बढ़ा दिया है.

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए, उत्तराखंड सरकार (Uttrakhand government) ने चार धामों में से किसी भी मंदिर परिसर के 50 मीटर के भीतर वीडियोग्राफी (videography) या सोशल मीडिया (social media) के लिए रील (reel) बनाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। गुरुवार यानि 16 मई को उत्तराखंड (uttrakhand) की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने एक आदेश जारी कर चार धाम मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में वीडियोग्राफी और रील (videography-reel) पर रोक लगा दी। हालाँकि, अधिकारियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यात्रा पर मोबाइल फोन (mobile phone) लाने पर प्रतिबंधित नहीं लगाया गया है।
दरअसल वीडियो और रील्स (video- reel) बनाने पर रोक लगाने पर कदम तब उठाया गया. जब कई पुजारियों और स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और कहा “ऐसी गतिविधियाँ पारंपरिक मानदंडों का उल्लंघन करती हैं.” राधा रतूड़ी ने संस्कृति एवं धार्मिक मामलों के सचिव को पत्र लिखकर इस संबंध में जरूर कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

वीआईपी दर्शन पर 31 मई तक रोक

इसके अलावा, उत्तराखंड (uttrakhand) की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चार धाम यात्रा में बड़ी संख्या में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों के कारण सभी भक्तों के लिए चार धाम तक आसान पहुंच की सुविधा के लिए वीआईपी दर्शन पर प्रतिबंध को 31 मई तक बढ़ा दिया है। उन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को सूचित किया है कि तीर्थयात्रियों की असाधारण आमद के कारण 31 मई तक चार धाम में वीआईपी दर्शन नहीं होंगे। उन्होंने घोषणा की, “अपनी निर्धारित तिथियों पर, केवल पंजीकृत भक्तों को ही दर्शन की अनुमति दी जाएगी।”

उन्होंने कहा कि उथल-पुथल को रोकने और सिस्टम में व्यवस्था बहाल करने के लिए, चैक पोस्ट (check post) पर बहुत सख्त चेकिंग की जाएगी, और जो भी बीना पंजीकरण के आएगा उनको आगे यात्रा करने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी।

सीएम धामी का अधिकारियों को निर्देश

16 मई यानि गुरुवार को सचिवालय में समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami ) ने घोषणा की कि अगले तीन दिनों के लिए ऑफलाइन यात्रा पंजीकरण निलंबित रहेगा. उन्होंने निरंतर और सुरक्षित तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए राज्य और पुलिस के शीर्ष अधिकारियों को मौके पर रहने का निर्देश दिया।
इसके अलावा, सीएम धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami ) ने पुलिस महानिदेशक को भीड़ नियंत्रण और यातायात प्रबंधन प्रणालियों का मूल्यांकन करने और चारों धामों में से प्रत्येक में जल्द पुलिस अधिकारियों को अधिकार सौंपने के निर्देश दिए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button