Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहरहरियाणा

Lok Sabha Chunav 2024 Haryana: राहुल गांधी का बयान- “जब से पैदा हुआ हूं, तब से सिस्टम में हूं”, लेकिन यह गरीबों और पिछड़ों के खिलाफ है !

Rahul Gandhi's statement - "Ever since I was born, I have been in the system", but this is against the poor and backward people!

Lok Sabha Chunav 2024 Haryana: राहुल गांधी पंचकूला के संविधान सम्मान सम्मेलन में पहुंचे। उन्होंने कहा कि 90% आबादी दलित और OBC को इज्जत नहीं, पावर चाहिए। उनके निशाने पर PM मोदी, अदाणी और अंबानी रहे। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को लेकर सरकार के 2 तरह के नजरिये, एक CM बाहर आया, आदिवासी CM आज भी जेल में है। 90 % आबादी को हक दिलाना मेरा मिशन है।

कांग्रेस पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narandra modi) कहते हैं कि उन्होंने दलित, OBC और आदिवासी को इज्जत दी है, लेकिन हम ये कहते हैं कि इन्हें इज्जत नहीं, बल्कि पावर चाहिए। जिस दिन इनको सत्ता में भागीदारी मिली, उसी दिन से इनको इज्जत मिलनी शुरू हो जाएगी। ये कब तक चलेगा कि गरीब आदमी अमीर को इज्जत देगा।

राजा-महाराजाओं के समय ऐसा ही भारत था। अब इस व्यवस्था को खत्म करने का समय आ गया है। 90% आबादी के अधिकार प्राप्त करना उनके जीवन का काम बन गया है और वे इसे छोड़ने का इरादा नहीं रखते। यह अब केवल राजनीतिक उद्देश्य नहीं रह गया है। जब भारत गठबंधन सरकार सत्ता में आएगी तो इस जनता को सत्ता का एक हिस्सा मिलेगा।

राहुल गांधी बुधवार को पंचकूला सेक्टर 5 के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में समृद्ध भारत संस्था की ओर से आयोजित संविधान सम्मान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। अपने भाषण में राहुल गांधी ने पीएम मोदी, अदाणी और अंबानी को निशाने पर रखा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग बाबा साहेब आंबेडकर (Baba Saheb Ambedkar ) द्वारा तैयार किए संविधान को बदलने की मंशा रखते हैं, लेकिन हम उन्हें चेताना चाहते हैं कि भारत ही नहीं दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है, जो इस संविधान को छू सके।

उन्होंने कहा कि आज देश में दो तरह के नजरिये हैं। भ्रष्टाचार के मामलों में दो मुख्यमंत्री गिरफ्तार हुए, लेकिन एक बाहर आ गया, जबकि दूसरा आदिवासी सीएम हेमंत सोरेन आज भी जेल में है। दूसरा, मायावती भ्रष्ट हैं, लेकिन नवीन पटनायक नहीं, लालू भ्रष्ट हैं, दूसरे नहीं। इस प्रकार का दोहरा नजरिया ठीक नहीं है।

सिस्टम गरीबों और पिछड़ों के खिलाफ

राहुल गांधी ने कहा कि वह जन्म से सिस्टम में रहे हैं। वह सिस्टम को अंदर से जानते हैं, उन्होंने कहा कि मुझसे सिस्टम नहीं छिपा सकते और यह सिस्टम गरीब और पिछड़े लोगों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि उन्हें पता है कि ये किसको बढ़ावा देता है। वह बोले कि मैं अच्छी तरह से समझता हूं कि सिस्टम किस प्रकार किसको बढ़ावा दिया जा रहा है और किसको निशाने पर रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम हाऊस (PM House) में जब दादी पीएम थी, पापा पीएम थे, मनमोहन जी थे तब से मैं जाता हूं। सिस्टम लोअर कास्ट (System Lower Cast ) के विरूद्ध है। संविधान में साफ लिखा है कि चिकित्सा, शिक्षा और आर्थिक क्षेत्र से न्यायपालिका में सभी को भागीदारी मिले। उन्होंने कहा कि BJP और RSS को लगता है कि वह लड़ाई जीत रहे हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि भाजपा का अंत आ रहा है।

ये लड़ाई हजारों साल पुरानी है

लोगों से सीधे रूबरू होते हुए हाथ में संविधान की किताब लेकर राहुल गांधी (rahul Gandhi) ने कहा कि संविधान महज एक किताब नहीं, बल्कि ट्रांसफर ऑफ पावर ( Transfer of Power) , ट्रांसफर आफ प्रोसेस (transfer of process ) और इक्वेलिटी (Equality ) का डॉक्यूमेंट है। संविधान के सिद्धांत भी यही कहते हैं। यह संविधान 1950 में लागू नहीं हुआ। संविधान में लिखी बातें हजारों साल पहले महापुरुषों ने भी कही हैं। गुरुनानक, गौतम बुद्ध, आंबेडकर, महात्मा फूले कहते थे कि सभी को समान हक और हिस्सेदारी मिले। आज भी हम हजारों साल पुरानी लड़ाई लड़ रहे हैं।

मुंह से 2 बार निकला हिंदुस्तान, फिर बोला Sorry भारत

अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी के मुंह से 2 बार हिंदुस्तान निकला, हालांकि तुरंत राहुल गांधी ने सॉरी बोला और हिंदुस्तान की जगह भारत शब्द बोला।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button