Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Lok Sabha Chunav 2024 Campaigning: आज लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए होगा प्रचार समाप्त

Campaigning for the sixth phase of Lok Sabha elections will end today

Lok Sabha Chunav 2024 Campaigning: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए प्रचार आज थम जाएगा। शनिवार 25 मई को इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर मतदान होगा। जिसमें बिहार की 8 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, जम्मू-कश्मीर की एक सीट, झारखंड की 4, दिल्ली की सभी 7 सीटें, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटें शामिल हैं।

इन 58 लोकसभा क्षेत्रों से 889 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा। प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी आज पंजाब के पटियाला शहर में पार्टी की एक रैली को संबोधित करेंगे। इस रैली के लिए पोलो ग्राउंड और उसके आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

छठे चरण में ओडिशा की छह लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। राज्य में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, पुरी, भुवनेश्वर और कटक लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले 42 विधानसभा क्षेत्रों में भी इस महीने की 25 तारीख को आम चुनावों के साथ ही मतदान हो रहा है। इस चरण में केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा नेता भर्तृहरि महताब, अपराजिता सारंगी, संबित पात्रा, बीजद संगठन महासचिव प्रणब प्रकाश दास समेत कई दिग्गज चुनावी मुकाबले देखने को मिलेंगे।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा आज भाजपा प्रत्याशियों के लिए ओडिशा में जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने राज्य को सभी मोर्चों पर पीछे ले जाने के लिए बीजद के नेतृत्व वाली नवीन पटनायक सरकार की आलोचना की और मतदाताओं से पहली बार ओडिशा में भाजपा को सरकार बनाने का मौका देने का आग्रह किया।

दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। राजनीतिक दल रोड शो, जनसभाओं और डोर टू डोर अभियानों के जरिए मतदाताओं को आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार 25 मई को मतदान होगा। आज, वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिमी दिल्ली लोकसभा के द्वारका इलाके में एक जनसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में, राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत निश्चित रूप से ‘राम राज्य’ का उदय देखेगा और दुनिया की कोई भी ताकत इसे रोक नहीं सकती।

भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में एक रोड शो किया। एक अन्य भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र के अशोक विहार इलाके में एक रोड शो किया। भाजपा नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट के रोहिणी इलाके में एक रोड शो किया।

इस बीच, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के दिलशाद गार्डन इलाके में एक जनसभा की। सभा को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने गरीबी और असमानता को बनाए रखने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार केवल कुछ खास व्यापारिक दिग्गजों के लिए काम करती है और कभी भी लोगों के लिए काम नहीं करती है। राहुल गांधी ने दावा किया कि बेरोजगारी के कारण युवा वर्ग बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

सभी प्रमुख नेता और राष्ट्रीय दलों के स्टार प्रचारक मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रचार के अंतिम दिन मैदान में हैं।

झारखंड में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, मतदाताओं को लुभाने के लिए अंतिम प्रयास कर रहे हैं, क्योंकि रांची, धनबाद, जमशेदपुर और गिरिडीह लोकसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार अगले कुछ घंटों में समाप्त होने वाला है। इन चार सीटों के लिए मतदान इस महीने की 25 तारीख को छठे चरण के मतदान में होगा।

चुनाव विभाग ने मतदान के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे समाप्त होगा। चारों संसदीय सीटों पर कुल 93 उम्मीदवार मैदान में हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 32 कंपनियां चारों लोकसभा सीटों के मतदान केंद्रों की सुरक्षा करेंगी। मतदान कर्मी कल सुबह चुनाव सामग्री एकत्र करने के बाद अपने-अपने ड्यूटी स्थल के लिए रवाना होंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भाजपा उम्मीदवार विद्युत बरन महतो के लिए जमशेदपुर में रोड शो करेंगे। इसी तरह झारखंड मुक्ति मोर्चा की नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी जमशेदपुर के घाटशिला में इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के लिए चुनावी रैली को संबोधित करेंगी।

इस बीच, हजारीबाग से मौजूदा भाजपा सांसद, जिन्हें 20 मई को हुए मतदान में पार्टी द्वारा मतदान न करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, उन्होंने अपने जवाब में कहा है कि उन्होंने डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया क्योंकि वे किसी निजी काम से विदेश में थे। मीडिया में उन्हें जारी किए गए कारण बताओ नोटिस से निराश होकर उन्होंने कहा कि उन्हें किसी भी पार्टी कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया गया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button