खेलखेल खेल में

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट मामले पर आया बड़ा अपडेट, सिल्वर मेडल के लिए अपील पर जानें CAS का जवाब

Big update on Vinesh Phogat case, know CAS's response on appeal for silver medal

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट ने महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में जगह बनाई थी. लेकिन फाइनल से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा बढ़ गया था जिस कारण उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था. विनेश ने इसके बाद CAS में सिल्वर मेडल देने के लिए अपील की थी.

कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फोर स्पोर्ट्स यानी सीएएस अब विनेश फोगाट के मामले पर रविवार, 11 अगस्त को फैसला सुनाएगी। विनेश फोगाट वजन बढने के कारण फाइनल से पहले डिसक्वालीफाई करार दी गईं थी। ऐसे में विनेश ने सिल्वर मेडल के लिए अपील की है। मुख्य मध्यस्थ डॉ. एनाबेले बेनेट को सीएएस की एक विशेष समिति द्वारा विनेश फोगट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के मामले में अपना फैसला सुनाने के लिए 11 अगस्त, 2024 को शाम 6 बजे तक का समय दिया गया है।

फैसला समय पर क्यों नहीं आया इसके पीछे का कारण बाद में बताया जाएगा। इससे पहले आपको बता दें विनेश फोगाट ने ओलंपिक खेलों की महिलाओं की 50 किलो भार वर्ग फ्रीस्टाइल फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ CAS में अपील की थी। उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम ज्यादा था। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने एक बयान में कहा, ” CAS Ad Hoc Committee ने विनेश फोगट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling ) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee) के मामले में एकमात्र मध्यस्थ डॉ. एनाबेले बेनेट को फैसला सुनाने के लिए 11 अगस्त, 2024 को शाम 6 बजे तक का समय बढ़ा दिया है।” फैसले का पूरा औचित्य बाद में सार्वजनिक किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, IOA के एक सूत्र ने यह भी कहा है कि हो सकता है फैसला रविवार को भी ना आए। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस पूरे मामले पर संभव है कि 13 अगस्त यानी पेरिस ओलंपिक खत्म होने के दो दिन बाद लिया जा जाए। 11 अगस्त को पेरिस ओलंपिक का समापन समारोह है। शुक्रवार को मामले की सुनवाई पूरी हुई और विनेश की अपील को CAS ने मंजूरी दे दी।

विनेश ने फाइनल की सुबह 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील की थी। विनेश की जगह फाइनल में क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमान लोपेज उतरीं, जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थीं। Indian wrestler ने अपनी अपील में लोपेज के साथ संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल (silver medal) दिए जाने की मांग की है क्योंकि मंगलवार को अपने मुकाबलों के दौरान उनका वजन निर्धारित सीमा के अंदर था।

विनेश फोगट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति मामले में डॉ. एनाबेल बेनेट के फैसले की समय सीमा श्रीलंका के अपील न्यायालय (CAS) की एक विशेष समिति द्वारा 13 अगस्त, 2024 को शाम 6 बजे तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने एक बयान में कहा कि 11 अगस्त की तारीख जो मैंने पहले अपने संचार में दी थी, वह प्रत्येक पक्ष को अधिक कागजात जमा करने के लिए आवंटित समय पर लागू होती है। किसी भी गलतफहमी या असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।

जानकारी के मुताबिक 7 अगस्त को अपनी अयोग्यता के खिलाफ अपील दायर करने के बाद विनेश पिछले शुक्रवार को सुनवाई में खुद उपस्थित रही। भारतीय पहलवान की ओर से वरिष्ठ बैरिस्टर हरीश साल्वे और विदुषपत सिंघानिया ने बहस की, उसके बाद UWW ने भी। बताया गया कि सुनवाई करीब एक घंटे तक चली।

इस फैसले की घोषणा 10 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे होनी थी.  हालाँकि, विनेश फोगट और भारतीय प्रशंसक पहले से ही उम्मीद से कई घंटे ज़्यादा इंतज़ार कर रहे हैं। CAS पहले अंतरिम निर्णय जारी करने के बाद औपचारिक रूप से फ़ैसले की घोषणा करेगा।

 आपको बता दें विनेश ने पहले भी चैंपियनशिप गेम में भाग लेने का अनुरोध किया था, लेकिन उनका अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया था। सुनवाई के दौरान विनेश को रजत पदक दिए जाने के मामले पर सुनवाई हुई। अंत में, विनेश फोगट के बजाय क्यूबा के एक पहलवान को फाइनल में जगह दी गई।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button