तकनीक

Elon Musk News:ब्राजील ने एलन मस्क को दिया बड़ा झटका, X पर लगा बैन

Brazil gives a big blow to Elon Musk, bans X

Elon Musk News: एलन मस्क के X प्लेटफॉर्म (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) ने ब्राजील में बैन लगा दिया गया है, अब ब्राजील यूजर्स X की सर्विस का यूज नहीं कर पाएंगे। मोबाइल वर्जन दोनों पर सर्विस को बंद कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, ब्राजील में x प्लेटफॉर्म की सेवा समाप्त हो गई है। ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट और टेस्ला के CEO एलन मस्क के बीच पिछले कुछ समय से विवाद चल रहा था।

शुक्रवार को ब्राज़ील के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस ने पूरे देश में X के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश जारी किया। X पर ब्राज़ील में तख्तापलट की ख़बरें और लोकतंत्र को कमज़ोर करने वाली जानकारी फैलाने का आरोप लगाया गया है। आइए स्थिति को समझने की कोशिश करें।

24 घंटे के अंदर नियुक्त करें अधिकारी 

बुधवार को ब्राजील के जस्टिस डी मोराइस ने एलन मस्क की एक्स फर्म को 24 घंटे के भीतर कानूनी अधिकारी नियुक्त करने का आदेश दिया था, लेकिन उन्होंने इसका पालन नहीं किया। इसके बाद ब्राजील के सुप्रीम फेडरल कोर्ट (STF) ने शुक्रवार को एक फैसला जारी करते हुए पूरे देश में X पर प्रतिबंध लगा दिया और 18 मिलियन रीसिस (करीब 40 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया।

एप्पल और गूगल को भी आदेश 

ब्राजील कोर्ट ने National Telecommunication Agency को 24 घंटे के अंदर ब्लॉक करने का आदेश दिया. साथ ही Apple और Google को ऑनलाइन Playstore से इस X ऐप को हटाने का 5 दिन के अंदर आदेश दिया. 

एलन मस्क (Elon Musk) ने इस पूरे मामले को लेकर X पर पोस्ट करके कहा कि ब्राजील के वर्तमान प्रशासन के तहत निवेश करना पागलपन है. जब नई लीडरशिप आएगी, तब इसमें बदलाव आएगा. 

बैन के बाद भी चलाने पर जुर्माना 

कोर्ट के फैसले में यह भी कहा गया है कि प्रतिबंध के बाद अगर कोई कंपनी या संगठन X चलाने के लिए VPN आदि का इस्तेमाल करता है तो उस पर 50 हजार रियाल (यानि लगभग 11 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा।

जानें कैसे शुरू हुआ मामला

अप्रैल से ही एलन मस्क और ब्राजील के बीच टकराव चल रहा है। इस साल अप्रैल में ब्राजील की एक अदालत ने कई सोशल मीडिया अकाउंट को सस्पेंड कर दिया था। उन पर भ्रामक जानकारी फैलाने का आरोप था। अदालत के आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए एलन मस्क ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता किसी भी लोकतंत्र की नींव होती है। उन्होंने आगे दावा किया कि ब्राजील के न्यायाधीश लोगों द्वारा नहीं चुने जाते हैं और राजनीतिक दबाव में आकर देश को बर्बाद कर रहे हैं।

ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के जज ने बुधवार रात एलन मस्क को चेतावनी दी कि अगर एक्स ब्राजील में प्रतिनिधि चुनने के उनके आदेश का पालन नहीं करते हैं, तो उन्हें देश में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए 24 घंटे की समयसीमा तय की है। इस महीने की शुरुआत से ही एक्स का ब्राजील में कोई प्रतिनिधि नहीं है। जब आदेश का पालन नहीं किया गया, तो सुप्रीम कोर्ट ने एक्स पर रोक लगा दी।

X ने लगाए आरोप 

एलन मस्क के X प्लेटफॉर्म ने दावा किया है कि कंपनी के पूर्व कानूनी अधिकारी को जेल की सज़ा की धमकी मिली है। यही वजह है कि कानूनी अधिकारी नियुक्त करने की 24 घंटे की समय सीमा के बाद भी एलन मस्क ने किसी को नियुक्त नहीं किया।

Elon Musk और ब्राजील का विवाद 

एलन मस्क और ब्राजील के जज के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है। एलन मस्क ने ब्राजील की अदालत के बारे में ब्लॉग भी लिखा था, जिसमें जज की तुलना हैरी पॉटर के खलनायक लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट से की गई थी।

एलन मस्क का यह पोस्ट इंटरनेट पर वायरल हो गया। कई लोगों को एलन मस्क का पोस्ट पसंद नहीं आया, जबकि कई अन्य लोगों को यह मजेदार लगा।

कब तक बंद रहेगा एक्स

शुक्रवार को अपने फ़ैसले में जस्टिस मोरेस ने कहा कि जब तक उनके आदेश का पालन नहीं हो जाता, तब तक प्लेटफ़ॉर्म को निलंबित रखा जाएगा। जज ने X से कनेक्ट करने के लिए VPN का इस्तेमाल करने पर प्रतिदिन 8,900 डॉलर का जुर्माना भी लगाया।

एलन मस्क ने क्या कहा?

आपको बता दें कि ब्राजील एक्स के लिए एक बड़ा बाजार है। मस्क ने शनिवार को दावा किया कि पूरी दुनिया में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला हो रहा है। एक्स का आरोप है कि जस्टिस मोरेस ने उन पर अपने राजनीतिक विरोधियों को चुप कराने के लिए दबाव डाला।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button