Sliderट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़बड़ी खबर

ISRO ने दिया बड़ा सरप्राइज, साल के पहले दिन लॉन्च किया पहला मिशन

Happy New Year 2024: साल 2024 का पहला दिन देशवासियों के लिए बहुत खास है।आज आनी 1 जनवरी 2024 को अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से एक्सपीओसैट सैटेलाइट लॉन्च किया। यह सैटेलाइट अंतरिक्ष में होने वाले रेडिएशन की स्टडी करेगा।

Also Read: Latest Hindi News ISRO XPoSat missio News । News Today in Hindi

साल 2023 में चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) नए साल 2024 के पहले दिन देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। ISRO ने 1 जनवरी यानी सोमवार सुबह-सुबह 10 अन्य पेलोड के साथ X-Ray पोलारिमीटर सैटेलाइट (एक्सपीओसैट) को लॉन्च किया है। ISRO के अधिकारियों ने बताया कि एक्सपीओसैट और 10 अन्य वैज्ञानिक पेलोड ले जाने वाले ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-DL (PSLV-DL) के प्रक्षेपण के लिए 25 घंटे की उलटी गिनती रविवार सुबह 8.10 बजे शुरू हुई और सुचारु रूप से चल रही है। सुबह 9.10 बजे पीएसएलवी-C58 कोड वाला भारतीय रॉकेट PSLV-DL संस्करण, 44.4 मीटर लंबा और 260 टन वजनी, आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) के पहले लॉन्च पैड से एक्सपीओसैट के साथ उड़ान भरी। इसके साथ और 10 वैज्ञानिक पेलोड PSLV ऑर्बिटल प्लेटफॉर्म पर लगाए गए। अपनी उड़ान के लगभग 21 मिनट बाद, रॉकेट लगभग 650 किमी की ऊंचाई पर एक्‍सपोसैट की परिक्रमा करेगा।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

इसके बाद ऑर्बिटल प्लेटफ़ॉर्म (OP) प्रयोगों के लिए 3-अक्ष स्थिर मोड में बनाए रखने के लिए कक्षा को 350 किमी गोलाकार कक्षा में कम करने के लिए रॉकेट के चौथे चरण को दो बार फिर से शुरू किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि PSLV ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल -3 (POEM-3) प्रयोग को ISRO और भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-स्‍पेस) द्वारा आपूर्ति किए गए 10 पहचाने गए पेलोड के उद्देश्य को पूरा करते हुए निष्पादित किया जाएगा। इसके सामान्य विन्यास के अनुसार, PSLV एक 4-चरण/इंजन व्यय योग्य रॉकेट है, जो ठोस और तरल ईंधन द्वारा संचालित होता है। वैकल्पिक रूप से प्रारंभिक उड़ान क्षणों के दौरान उच्च जोर देने के लिए पहले चरण पर 6 बूस्टर मोटर्स लगे होते हैं।
ISRO के पास 5 प्रकार के PSLV रॉकेट हैं – स्टैंडर्ड, कोर अलोन, XL, DL और क्यूएल। उनके बीच मुख्य अंतर स्ट्रैप-ऑन बूस्टर का उपयोग है, जो बदले में काफी हद तक परिक्रमा करने वाले उपग्रहों के Weight पर निर्भर करता है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

एक्‍सपोसैट के 3 बड़े उद्देश्य

ISRO के मुताबिक, एक्‍सपोसैट के तीन उद्देश्य हैं : (ए) पोलिक्‍स पेलोड द्वारा थॉमसन स्कैटरिंग के माध्यम से लगभग 50 संभावित ब्रह्मांडीय स्रोतों से निकलने वाले ऊर्जा बैंड 8-30keV में एक्स-रे के ध्रुवीकरण को मापना। (बी) एक्‍सपोसैट पेलोड द्वारा ऊर्जा बैंड 0.8-15केवी में ब्रह्मांडीय X- Ray स्रोतों के दीर्घकालिक वर्णक्रमीय और अस्थायी अध्ययन करने के लिए और (C) पालिक्‍स द्वारा ब्रह्मांडीय स्रोतों से X- RAY उत्सर्जन के ध्रुवीकरण और स्पेक्ट्रोस्कोपिक माप को पूरा करने के लिए और सामान्य ऊर्जा बैंड में क्रमशः एक्‍सएसपेक्‍ट पेलोड। 650 किमी में एक्‍सपोसैट की परिक्रमा करने के बाद रॉकेट के चौथे चरण – PS4 चरण – को फिर से दो बार शुरू करके 350 किमी, लगभग 9.6 डिग्री की कक्षा में उतारा जाएगा। भविष्य में नियोजित वायुमंडल दोबारा प्रवेश प्रयोगों में PS4 चरण की सुरक्षा को सक्षम करने के अग्रदूत के रूप में PS4 में बचे हुए प्रणोदक को मुख्य इंजनों के माध्यम से निपटाया जाएगा। ISRO ने कहा, संचालन के पूर्व निर्धारित क्रम में पहले ऑक्सीडाइज़र को छोड़ा जाएगा और उसके बाद ईंधन को। टैंक के दबाव को बाहर निकालकर खर्च किए गए चरण निष्क्रियता की मौजूदा योजना भी सक्रिय होगी। PS4 के निष्क्रिय होने के बाद चरण का नियंत्रण POM एवियोनिक्स को स्थानांतरित कर दिया जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button