उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

विश्व क्षय रोग दिवस : जनजागरूकता रैली निकली, टीबी उन्मूलन में सहयोग की अपील!

Gorakhpur News गोरखपुर। विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर गोरखपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) ने जनजागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया और टीबी उन्मूलन में सामुदायिक सहयोग की अपील की।

मीडिया से बात करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि टीबी का वर्ष 2025 तक टीबी का उन्मूलन तभी संभव है जबकि सरकारी प्रयासों के साथ गैर सरकारी प्रयास भी जुड़ जाएं । यही वजह है कि अगर कोई निजी चिकित्सक भी नये टीबी मरीज को खोज कर सिस्टम से जोड़ता है तो उसे सूचनादाता के तौर पर 500 रुपये दिये जाते हैं । ऐसे मरीज का इलाज पूरा होने जाने पर चिकित्सक को 500 रुपये और भी दिये जाते हैं ।

इसके अलावा टीबी मरीज को दवा खिलाने वाले ट्रिटमेंट सपोर्टर को भी मरीज के ठीक होने पर 1000 रुपये देने का प्रावधान है। अगर ट्रिटमेंट सपोर्टर ड्रग रेसिस्टेंट (डीआर) टीबी के मरीज को दवा खिलाता है और मरीज ठीक हो जाता है तो 5000 रुपये देने का प्रावधान है। ट्रिटमेंट सपोर्टर की भूमिका आशा कार्यकर्ता के अलावा कोई गैर सरकारी व्यक्ति भी निभा सकता है ।

जिले में जनवरी 2022 से लेकर मार्च 2023 तक 1048 ट्रिटमेंट सपोर्टर ने टीबी मरीजों को दवा खिलाया और इसके लिए उनके खाते में 8.50 लाख रुपये का भुगतान किया गया । इस वर्ष विश्व क्षय रोग दिवस की थीम है-हां, हम टीबी को हरा सकते हैं। इस थीम का अनुसरण कर टीबी उन्मूलन में सभी को सहभागी बनना है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button