ट्रेंडिंगधर्म-कर्म

Mysterious Story: यहां आइए और अमर हो जाइए… ये रहस्यमयी जगह भारत में है स्थित, लेकिन जाना है मुश्किल

नई दिल्ली: जीवन का एक सच है. जो जीवित है वह किसी न किसी दिन अवश्य मरेगा. लेकिन आज हम आपको जिस जगह के बारे में बतानें जा रहें हैं. वहां रहने वाले लोग कभी नहीं मरते हैं. (Mysterious Story)

हिमालय के तलहटी में कई राज़ दफन

ऐसे तो हिमालय के तलहटी में कई राज़ दफन हैं और उन्हीं राज़ों में से एक है अमर होने का राज़. जी हां, ऐसे तो अमर होना कौन नहीं चाहता है. आप भी ये चाहते ही होंगे. तो आईये आज हम आपको ले चलते हैं. एक ऐसी जगह पर जहां जा कर लोग अमर हो जाते हैं. ये जगह हिमालय में स्थित है और इसका नाम “ज्ञानगंज पीठ है. हिमालय में संग्रीला घाटी के आसपास के क्षेत्र में ही स्थित होने की वजह से लोग इसे “सिद्धाश्रम” के नाम से भी जानते हैं. (Mysterious Story)

ये भी पढ़ें- Mysterious Story: जानें आखिर क्यों आती है मंदिर के पत्थर को छून से डमरू की आवाज, इसके पीछे का क्या है रहस्य?

भारत नहीं बल्की ये जगह तिब्बत में भी प्रसिद्ध

इस जगह की खासियत ये है कि यहां पर समय का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. जिससे यहां रहने वाले लोगों की आयु बढ़ना रुक जाती है. वो लोग मौत से बच कर अमर हो जाते हैं. कहा तो ये भी जाता है की यहां से लोगों के भाग्य का फैसला होता है. न केवल भारत बल्की ये जगह तिब्बत में भी प्रसिद्ध है. मान्यता ये भी है की ये जगह तिब्बत के वेस्टर्न रीजन से 16 किमी दूर स्थित है. (Mysterious Story)

वाल्मीकि रामायण, महाभारत के साथ साथ फेमस लेखक जेम्स हिल्टन की किताब ‘lost horizon about the lost kingdom of shangri-la’ में भी इस जगह का नाम आया है. ऐसा माना जाता है की इसका नवीनीकरण “स्वामी ज्ञानानंद परमहंस” ने 1225 A.D में कराया था. (Mysterious Story)

यहां हम आपको ये बता दें कि इस स्थान को आम लोग नहीं देख सकते हैं. बल्कि इसको सिर्फ वही लोग देख सकते हैं जो लोग आध्यात्म के क्षेत्र में एक महान ऊंचाई पा चुके हैं. और न ही इस सिद्ध पीठ में सामान्य लोग रहते हैं. कहा जाता है की सैकड़ों वर्षों पुराने योगी यहां साधना और उपासना में लगे रहते हैं. यहां तक की इस जगह को मॉर्डन साइंस भी नहीं देख सकती है. यह स्थान सेटेलाइट पर भी नजर नहीं आता है. (Mysterious Story)

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button