ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Mukesh Ambani News: मुकेश अंबानी अब टेलिकॉम के बाद एंटरटेनमेंट की दुनिया हिलाने को तैयार, हाथ लगने वाला है जैकपॉट!

Mukesh Ambani Latest News! देश के सबसे बड़े अरबपति मुकेश अंबानी के हाथ जैकपॉट लगने वाला है। उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत में वॉल्ट डिज्नी का बिजनस खरीद सकती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

भारत और एशिया (india and asia) के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी के हाथ जैकपॉट लगने वाला है। उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (reliance industry) भारत में वॉल्ट डिज्नी का बिजनस खरीद सकती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट मं) यह दावा किया गया है। इसके मुताबिक दोनों कंपनियां कैश एंड स्टॉक (cash and stock) में होने वाली डील के करीब पहुंच गई हैं। अमेरिका (America) की दिग्गज एंटरटेनमेंट कंपनी डिज्नी स्टार (entairtainment Disney star) बिजनस में कंट्रोलिंग स्टेक बेच सकती है। अमेरिकी कंपनी का कहना है कि उसके इस बिजनस की वैल्यू 10 अरब डॉलर के करीब है जबकि रिलायंस के मुताबिक यह 7 से 8 अरब डॉलर है। सूत्रों के मुताबिक अगले महीने इस डील की घोषणा की जा सकती है। डील के तहत रिलायंस की कुछ मीडिया यूनिट्स को डिज्नी स्टार में मर्ज किया जा सकता है।


प्रपोजल के मुताबिक डील के बाद डिज्नी का अपनी भारतीय कंपनी में माइनोरिटी स्टेक बना रहेगा। डील और वैल्यूएशन (deal and valuation) के बारे में अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। इस बारे में भारत में डिज्नी के प्रतिनिधि ने कोई कमेंट नहीं किया। रिलायंस के प्रवक्ता ने भी कमेंट करने से इन्कार कर दिया। अंबानी ने 2022 में IPL के स्ट्रीमिंग राइट्स 2.7 अरब डॉलर में खरीदे थे। इसके बाद जियोसिनेमा ने इस लीग को फ्री में ब्रॉडकास्ट (Broadcast) किया था। इसके बाद रिलायंस ने वॉर्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के HBO के साथ बड़ी डील की थी। पहले इसके राइट्स डिज्नी के पास थे।

4.3 करोड़ व्यूअर्स
हाल में डिज्नी स्टार (Disney star) के सब्सक्राइबर्स की संख्या में गिरावट आई है लेकिन कंपनी ने हार नहीं मानी है। वह लगातार भारत में अपना निवेश बढ़ा रही है। कंपनी भारत में अपने बिजनस को बेचने या जॉइंट वेंचर बनाने के विकल्प पर भी विचार कर रही है। रविवार को भारत और न्यूजीलैंड (india and new Zealand) के बीच धर्मशाला में खेले गए विश्व कप मैच के 4.3 करोड़ लोगों ने देखा था। यह भारत और पाकिस्तान (india and Pakistan के बीच अहमदाबाद में खेले गए मैच की तुलना में कहीं अधिक है। उस मैच की व्यूअरशिप 3.5 करोड़ थी।

दूसरे विकल्पों की तलाश में डिज्नी
jio cinema के आने के बाद भले ही Disney star को कस्टमर बेस में नुकसान का सामना करना पड़ा हो, मगर ग्रुप ने बाजार नहीं छोड़ा है और निवेश कर रहा है. blueberg न्यूज़ ने जुलाई में रिपोर्ट दी थी कि कंपनी बिजनेस के लिए दूसरे ऑपशन पर विचार कर रही है, जिसमें एकमुश्त बिक्री या ज्वाइंट वेंचर भी शामिल है. कंपनी ने एक बयान में कहा, disney ने india streaming platform ने 22 अक्टूबर यानि रविवार को भारत और न्यूजीलैंड (india and new Zealand) के बीच हुए मुकाबले में रिकॉर्ड कायम किया. इस मुकाबले को Disney hotstar पर 43 मिलियन दर्शकों ने देखा. खास बात तो ये है कि इस मुकाबले को भारत-पाकिस्तान (india Pakistan) के बीच हुए मुकाबले से अधिक लोगों ने देखा गया. यह अंतर लगभग 8 मिलियन के करीब था.

cash और stock फॉर्म में होगी डील

Disney reliance के साथ होने वाली डील से जुड़ी जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम ना बताने की शर्त पर कहा कि ये डील cash और stock form में होगी. हालांकि Disney और रिलायंस इंडस्ट्रीज (relaience industry) दोनों ने इस केस पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया. ये सौदा होने के बाद मुकेश अंबानी (mukesh ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (reliance industries) के पास देश का सबसे बड़ा entairtainment network हो जाएगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो सिनेमा प्लेटफॉर्म (jio cinema platform) पर इस वर्ष इंडियन प्रीमियम लीग यानी IPL के मुकाबले के फ्री प्रसारण के चलते इसकी लोकप्रियता में काफी उछाल आया है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button