Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशकरियरन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

गोरखपुर में CM Yogi ने एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी का किया शिलान्यास

Gorakhpur News Headlines today | Gorakhpur News today live

UP news Gorakhpur: सीएम योगी फिलहाल अपने दो दिवसीय दौरे के लिए गोरखपुर में मौजुद हैं। दौरे के दौरान वे शनिवार को गोरखपुर के सिक्टौर (तालकंदला) में एक कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां उन्होनें एनसीसी (National Caddet Core) ट्रेनिंग एकेडमी का भूमि पूजन और शिलान्यास किया। भूमि पूजन और शिलान्यास करने के बाद उन्होनें कार्यक्रम में मौजुद लोगों को संबोधित भी किया। जन सभा को संबोधित करते हुए cm yogi ने बताया की गोरखपुर में बनने वाली एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी का निर्माण 10 एकड़ क्षेत्रफल में 55 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP news Gorakhpur) ने अपने संबोधन में जीवन में अनुशासन की जरुरत के बारे में भी बताया। उन्होने कहा कि “जीवन में अनुशासन के बिना कुछ भी संभव नहीं है। आत्मानुशासन ही अनुशासन का जनक होता है, और अनुशासन ही है जो हमें जीवन भर सही मार्ग पर लेकर चलता है। हमें हमारी मंजिल तक पहुंचाने में भी अनुशासन का बहुत बड़ा हात होता है। यही कारण है की युवाओं को अनुशासन का व्यावहारिक ज्ञान देने बहुत जरुरी है।”

संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP news Gorakhpur) ने यह भी कहा कि साल 1948 में संसद में एक अधिनियम पारित हुआ जिसके तहत एनसीसी का गठण किया गया। आज के समय में एनसीसी एकमात्र दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन है, जो युवाओं को एकता और अनुशासन के प्रती प्रेरित करता है। एनसीसी को हर युवाओं के जीवन में प्राथमिकता बनाना यही pm modi का विजन है।

और यही कारण है की प्रधानमंत्री मोदी के इस विजन को साकार करने के लिए ही गोरखपुर (UP news Gorakhpur) में NCC Traning Academy की स्थापना की जा रही है। यह एकेडमी एकता और अनुशासन का एक ऐसा सत्ंभ बनेगी जहां से सामाजिक एकता के माध्यम से राष्ट्रीय एकात्मकता को भी मजबूत प्रदान कि जाएगी।

सरकार ने सहयोग के लिए आगे बढ़ाया कदम

cm yogi ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि, अगर कोई व्यक्ति या संस्थान इस दिशा में की प्रयास करता है, तो सरकार ने हमेशा सहयोग के लिए दो कदम आगे बढ़ाए है। गोरखपुर में मौजुद इस एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी का अपना एक अलग महत्व होगा। देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा गोरखपुर से आता है। और इसी के चलते यूपी में बनने वाली इस एकेडमी का एक अपना अलग महत्व होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि एनसीसी एकेडमी के बनने से गोरखपुर में आने वाले 11 जिलों में से 4 जिले सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच ज़िलों में सुधार होगा और इससे मानव विकास में समग्र सुधार की संभावना बढ़ेगी। उन्होनें यह भी कहा की इस एनसीसी एकेडमी में प्रशिक्षण प्रापत युवऔं का अपने जिलों को विकसित बनाने में महत्वपूर्ण योगदान होगा।

राष्ट्र निर्माण की मिलेगी प्रेरणा

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा (56 प्रतिशत) कामकाजी वर्ग से आता है। यह एकेडमी यहां की युवा कार्यरत पूंजी को राष्ट्र के निर्माण के लिए प्रेरित करेगी। सीएम योगी का कहना है कि, व्यक्ति का अपना कोई अस्तित्व नहीं होता है। वो व्यक्ति ही क्या जो बस अपने आप के लिए जीऐ, हमें अपने जिवन में सबसे पहले देश को प्राथमिकता देनी चाहिए। देश के लिए समर्पण की भावना से ही देश आगे बढ़ेगा यही कारण है की युवाओं को अनुशासन का व्यावहारिक ज्ञान देने बहुत जरुरी है।”

रक्षा आवश्यकताओं में बढ़ेगी आत्मनिर्भरता

सीएम योगी का कहना है की आज पूरी दुनिया में भारत का सम्मान हो रहा है। रक्षा आवश्यकताओं को पुरा करने के मामले में और रक्षा उपकरणों के उत्पादन तथा डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण से भी देश इस तरफ आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रहा है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button