धर्म-कर्मनजरियान्यूज़

Main entrance door Vastu tips: घर में सुख-शांति और समृद्धि लाने के लिए जरूर अपनाए दरवाजों से जुड़े यें नियम,

Main entrance door Vastu tips | Vastu for the main door

Main entrance door Vastu tips for Home: घर में सुख-शांति और समृद्धि प्राप्त करने के लिए घर में आने वाली ऊर्जा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप यदि घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास चाहते हैं, तो आप वास्तु से जुड़े नियमों का पालन भी जरूर करना चाहिए। आइए, जानते हैं दरवाजों से जुड़े वास्तु नियम।

बदलते वक्त में काफी चीजें बदल गई हैं। जैसे, घर के दरवाजे को ही ले लीजिए, आजकल मॉर्डन दरवाजे लगाने का ट्रेंड हैं। लोग घरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर में स्टाइलिश दरवाजे लगाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरी नहीं है कि हर सुंदर दिखने वाले दरवाजे आपके जीवन पर भी अच्छा असर डाले। इसके लिए आपको वास्तु के कुछ नियमों को ध्यान में रखकर घर में दरवाजे (Door vastu tips) लगाने चाहिए। घर में लगे दरवाजों पर ध्यान देना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि घर के दरवाजे से ही सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा घर के भीतर आती है। ये ऊर्जाएं आपके जीवन पर भी बहुत प्रभाव डालती हैं। खासतौर पर घर के मुख्य दरवाजे (Darwajo Ke Liye Vastu Niyam) का बहुत ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं घर के दरवाजे से जुड़े वास्तु उपाय।

खिड़की वाला दरवाजा न लगाएं​

ऐसे कई आधुनिक दरवाजे (Door vastu tips) हैं जिनमें दो छोटे दरवाजे होते हैं जो खिड़कियों की तरह दिखते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसे दरवाजे घर में लगाने से नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। आपको खिड़कियों के साथ दरवाजे लगाने से बचना चाहिए।

घर में डबल दरवाजे लगवाएं

आजकल घरों में सिंगल दरवाजे लगाए जाते हैं, लेकिन पुराने समय में घरों में डबल पत्ती वाले दरवाजे लगाए जाते थे। दो पत्ती वाले दरवाजे शुभ माने जाते हैं क्योंकि वास्तु के अनुसार (Darwajo Ke Liye Vastu Niyam) घर के सदस्यों के बीच अच्छे संबंध बनाए रखना जरूरी है। इससे घर से तनाव दूर होता है।

टूटा हुआ या शोर मचाने वाला दरवाज़ा

घर में लगे लोहे के दरवाजों (Darwajo Ke Liye Vastu Niyam) से अक्सर आवाजें आने लगती हैं या फिर लकड़ी के दरवाजों में भी जगह-जगह दरारें पड़ने लगती हैं। ऐसे दरवाजे घर में वास्तु दोष लाते हैं। घर के दरवाजे शोर नही करने चाहिए और दरवाजा टूटा हुआ नहीं होना चाहिए।

घर के मुख्य द्वार का छोटा होना

आपके घर में अलग-अलग द्वार हैं मगर प्रयास करें कि घर का मुख्य द्वार (Main entrance door Vastu tips) बड़ा हो। इसका मतलब यह है कि घर के बाकी दरवाजे छोटे हो सकते हैं मगर घर का मुख्य दरवाजा छोटा नहीं होना चाहिए। घर का मुख्य दरवाजा घर के अन्य दरवाजों से बड़ा होना चाहिए।

ऐसा दरवाजा न लगाएं जो बाहर की ओर खुलता हो

कई लोग अपने घर में बाहर की ओर खुलने वाला दरवाजा लगाते हैं, लेकिन ऐसा दरवाजा कई तरह के वास्तु दोषों का कारण बन सकता है। इससे आपके घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है और आपकी तरक्की नहीं होती है। इसलिए हर घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनाए रखने के लिए घर में एक ऐसा दरवाजा लगाएं जो अंदर की ओर खुलता हो।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button