खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

T20 World Cup 2007: आज ही के दिन 15 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, पहली बार टी20 वर्ल्डकप का जीता था खिताब

नई दिल्ली: आज की तारीख 24 सितंबर का इतिहास शायद ऐसे किसी को याद ना हो लेकिन अगर आप किसी क्रिकेट प्रेमी से पूछेंगे तो वो आपको बिना समय नष्ट किए बता देगा की आज की तारीख पर 15 साल पहले क्या हुआ था। बता दें आज का दिन भारत के लिए एक इतिहास है क्योंकि 24 सितंबर 2007 को भारत ने पहला T20 वर्ल्डकप (T20 World Cup 2007) अपने नाम किया था। ये खेल और भी दिलचस्प और यादगार इसलिए था क्योंकि वो जीत वाला मैच पाकिस्तान के खिलाफ़ था।

World Cup 2007

टीम इंडिया ने किया कमाल

2007 में ही T20 वर्ल्डकप (T20 World Cup 2007) की भी शुरुआत हुई थी। पहला T20 वर्ल्डकप और टीम इंडिया के कप्तान कूल यानि महेंद्र सिंह धोनी की युवा टीम। किसी को उम्मीद नही थी कि ये T20 वर्ल्डकप भारत के नाम होगा। लेकिन कप्तान कूल ने अपने बेहतरीन कप्तानी के साथ ये साबित कर दिया की टीम इंडिया के लिए कुछ भी मुमकिन है।

World Cup 2007

T20 वर्ल्डकप (T20 World Cup 2007) का फाइनल मुकाबला पाकिस्तान के साथ था। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 5 विकेट पर 157 रन बनाए थें। इस मैच में गौतम गंभीर हीरो की तरह साबित हुए। उन्होनें मैच में 54 गेंदों पर 75 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस शानदार प्रदर्शन के साथ उन्होनें आठ चौके और दो छक्के मारे थें।

यह भी पढ़ें: IND Vs AUS 2nd T20: पहले टूटा बारिश का कहर, फिर Rohit की आंधी में उड़ी ऑस्ट्रलियाई टीम, सीरीज को किया 1-1 से बराबर

World Cup 2007

आख़िरी ओवरों पर अटकी थीं सबकी सांसें

पहले T20 वर्ल्डकप का वो आख़िरी ओवर कोई क्रिकेट का फैन कैसे भूल सकता है। सबसे अहम था वो पल, उस वक्त सांसें अटकी हुई थी और टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर सबकी नज़र बनी हुई थी। दूसरे पारी में बैटिंग के लिए पाकिस्तान मैदान पर थी जिसे लास्ट ओवर में जीत के लिए महज 13 रन चाहिए थे। उस वक्त तक पाकिस्तान के 9 विकेट भी गिर चुके थे।

World Cup 2007

उस आख़िरी ओवर के तीसरे बॉल पर टीम इंडिया के युवा प्लेयर जोगिंदर शर्मा ने अपनी बॉल पाकिस्तान के खिलाड़ी मिस्बाह के खिलाफ डाली। खिलाड़ी ने स्कूप शॉट खेला, गेंद हवा में काफ़ी ऊपर गई और अगले ही पल कैच श्रीसंत के हाथों में थी। और उसी पल वर्ल्डकप की ट्रॉफी टीम इंडिया की झोली में आ चुकी थी। उस दिन भारत में दीवाली से पहले दीवाली मनाई गई थी।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button