Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजस्थानराज्य-शहर

Soldiers Roast Papad in Sand: भीषण गर्मी के बीच बीएसएफ जवान रेत में भून रहे पापड़

BSF jawans roasting papad in sand amid scorching heat

Soldiers Roast Papad in Sand: जैसे ही राजस्थान (Rajasthan) में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को एक वायरल वीडियो में बीकानेर (Bikaner) में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (International Border) पर रेत में पापड़ भूनते (Roasting Papad in Sand) देखा गया। वीडियो में जवान कुछ सेकंड के लिए पापड़ (Papad) को बीकानेर की गर्म रेत (Hot Sand) में डालता है और फिर दिखाता है कि यह कितना कुरकुरा हो गया है, जिससे पता चलता है कि यह ठीक से भून चुका है और खाया जा सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिम राजस्थान (West Rajasthan) के अधिकांश हिस्सों और पूर्वी राजस्थान (Eastern Rajasthan) के कुछ हिस्सों में “हीटवेव से गंभीर हीटवेव” के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने कहा कि राजस्थान 17 मई से भीषण गर्मी (Extreme Heat) की चपेट में है।

नेटिज़ेंस ने “ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों में देश की रक्षा” करने के लिए सैनिक की सराहना (Soldier’s Appreciation) की, जबकि कुछ ने बढ़ते तापमान (Rising Temperatures) को ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) के लिए जिम्मेदार ठहराया। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, “हम सभी देशभक्त इन बहादुर भारतीय सैनिकों (Brave Indian Soldiers) को सलाम (Salute) करते हैं जो इतनी गर्मी और प्रतिकूल परिस्थितियों (Unfavorable Circumstances) में देश की रक्षा कर रहे हैं।”

एक अन्य यूजर ने कहा, “हमारे जवान हमेशा हमारी रक्षा कर रहे हैं चाहे तापमान +47 डिग्री हो या -47 डिग्री!”

एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, “यह सब ग्लोबल वार्मिंग के कारण हो रहा है। पूरी दुनिया को जलवायु परिवर्तन के बारे में गंभीरता से सोचना होगा; अन्यथा, स्थिति और भी खराब हो सकती है।”

इस गर्मी में चिलचिलाती गर्मी से तंग आ चुके कुछ नेटिजनों ने बारिश की कामना की। एक यूजर ने कमेंट किया, “भाई पैसे लेले मगर बारिश करवा दे अब सेहेन नहीं हो रहा ये गर्मी।” एक यूजर ने कहा कि उसने इस गर्मी में बीकानेर घूमने का प्लान बनाया था, लेकिन ‘बारिश आने तक का प्लान कैंसिल करना होगा’।

आईएमडी हीटवेव चेतावनी

मौसम एजेंसी (Weather Agency) ने राजस्थान के अलावा पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), चंडीगढ़ (Chandigarh), दिल्ली (Delhi) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) में भी भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern Uttar Pradesh), गुजरात (Gujarat) और पश्चिम मध्य प्रदेश (West Madhya Pradesh) में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) भी जारी किया है, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश (East Madhya Pradesh), विदर्भ (Vidarbha), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), जम्मू डिवीजन (Jammu Division) और मध्य महाराष्ट्र (Central Maharashtra) के लिए पीला अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है।

कल, राजस्थान के कई स्थानों और हरियाणा (Haryana), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और गुजरात (Gujarat) के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री सेल्सियस के बीच था। पश्चिम उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) के अलग-अलग इलाकों में भी समान तापमान देखा गया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button