न्यूज़

Bullet Train News: भारत में जल्द दौडेगी बुलेट ट्रेन , इस महीने के अंत तक जापान के साथ हो सकती हैं 6 बुलेट ट्रेनों की डील

Latest Updates Bullet Train News | Recent Update bullet train

Latest Updates Bullet Train News : देश में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर तेजी से (Bullet Train News) काम चल रहा है. गुजरात के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी हाल ही के दिनों में काम में तेजी आई है। इस संबंध में अब भारत सरकार इस महीने के अंत तक जापान से 6 बुलेट ट्रेन की खरीद के सौदे को अंतिम रूप देगी। रेलवे को उम्मीद है कि जुलाई 2026 तक देश में बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी।

भारत इस महीने के अंत तक जापान से पहली छह E5 सीरीज शिंकानसेन ट्रेनों (Bullet Train News) की खरीद के सौदे पर मुहर लगाएगा। देश में जिस तरह से बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है उसे देखते हुए रेलवे जून-जुलाई 2026 में गुजरात में पहली ट्रेन परिचालन शुरू करने को लेकर आश्वस्त है। सूत्रों ने कहा कि नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) इस साल 15 अगस्त तक ट्रेनों की खरीद, ऑपरेटिंग सिस्टम सहित सभी अनुबंधों के लिए बोली लगाएगी।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में कितना हुआ काम?

मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 Km लंबे बुलेट ट्रेन (Bullet Train News) कॉरिडोर में ‘सीमित स्टॉप’ और ‘All stop’ सेवाएं होंगी। यहां सीमित स्टॉप वाली ट्रेनें मुंबई और अहमदाबाद के बीच की दूरी सिर्फ 2 घंटे में तय कर लेंगी। जबकि दूसरी सर्विस में लगभग  2 घंटे 45 मिनट का समय लगेगा। अधिकारियों ने कहा कि जनवरी तक परियोजना की कुल फिजिकल प्रोग्रेस लगभग 40% है। इसमें से गुजरात में प्रगति अधिक (48.3%) है। वहीं, महाराष्ट्र में उपलब्धि लगभग 22.5% है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में परियोजना में 100 किमी से अधिक वायाडक्ट (ऊंचा विस्तार) पूरा हो चुका है। पिछले एक साल में छह नदी पुल पूरे हो चुके हैं। गुजरात में 20 पुलों में से 7 पूरे हो चुके हैं।

महाराष्ट्र में देरी की भरपाई पर जोर

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हाल के महीनों में महाराष्ट्र में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। इस पूरे मामले को लेकर जमीन अधिग्रहण की प्रिक्रिया के लिए राज्य प्रशासन ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिया हैं जिसकी डेड लाइन इस महीने के अंत तक दी गई है यानि स्पष्ट तौर पर कहे तो इस महीने के अंत तक जमीन अधिग्रहण की प्रिक्रिया को पूरा कर लेना चाहिए . परियोजना को वैधानिक अनुमति प्राप्त हुई। एक सूत्र ने कहा, हम यह देखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि पिछली महाराष्ट्र सरकार के कारण जो समय हमने गंवाया है उसकी भरपाई के लिए हम भौतिक प्रगति को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं।

जापानी कंपनियों को मिलेगा मौका

NHSRCL ने 11,000 करोड़ रुपये की लागत से 24 E5 सीरीज शिंकानसेन ट्रेनसेट खरीदने के लिए टेंडर जारी किया है। यह शिंकानसेन हाई स्पीड ट्रेनों के लिए (Bullet Train News) उपयोग की जाने वाली तकनीक का नाम है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस टेंडर में जापानी कंपनियों को भी मौका दिया जाएगा. कुछ जापानी कंपनियाँ ऐसे ट्रेन सेट बनाती हैं, जिनमें हिताची रेल और कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज शामिल हैं। फिलहाल इस बात का कोई खुलासा नहीं किया गया है कि इन गाड़ियों की कीमत क्या होगी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button