ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Chanakya Niti: अगर आप के अंदर ये गंदी आदतें है तो तुरंत कर लें सुधार, नहीं तो जल्दी ही हो जाएंगे कंगाल, अपनाएं चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) को उनकी नीतियों के लिए जाना जाता है वह दूसरों से अलग सोंच रखने वाले व बहुत गुणवान और विद्वान थे। वह शिक्षक होने के साथ ही एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे। अपनी कुशलता को प्रबल करने के लिए चाणक्य ने पूरी निष्ठा से गहन अध्ययन किया था।

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) को उनकी नीतियों के लिए जाना जाता है वह दूसरों से अलग सोंच रखने वाले व बहुत गुणवान और विद्वान थे। वह शिक्षक होने के साथ ही एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे। अपनी कुशलता को प्रबल करने के लिए चाणक्य ने पूरी निष्ठा से गहन अध्ययन किया था।

जीवन में सफलता प्राप्त करने की नीति

चाणक्य (Chanakya Niti) ने अपने कौशल और बुद्धि के बल से जीवन में सफलता प्राप्त करने की कई नीतियां बनाई थीं। चाणक्य द्वारा बनाई गई उन सभी नीतियों का संग्रह चाणक्य नीति शास्त्र में है। आज हम उन्हीं नीतियों में से कुछ नीतियां आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपके विचारों में बदलाव (Chanakya Niti) होने के साथ ही आपके दैनिक जीवन में भी सुधार हो जाएगा। तो आइये जानते हैं कैन सा वह काम है जिसके करने से आपका पतन हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Chankya Neeti: कहीं आपकी असफलता का कारण आपकी ये आदतें तो नही, तुरंत बदलें वरना होगा नुकसान

इन नियमों को हमेशा रखें ध्यान

जिसके पास धन नहीं है वो गरीब नहीं है, वह तो असल में (Chanakya Niti) रहीस है, यदि उसके पास विद्या है लेकिन जिसके पास विद्या नहीं है वह तो सब प्रकार से निर्धन है।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं की व्यक्ति उन बातो के प्रति अनुदगार (Chanakya Niti) कहता है जिसका उसे कोई ज्ञान नहीं। उसी प्रकार जैसे एक जंगली शिकारी की पत्नी हाथी के सर का मणि फेककर गूंजे की माला धारण करती है।

जिसके पास धन नहीं है वो गरीब नहीं है, वह तो असल में रहीस है, यदि उसके पास विद्या (Chanakya Niti) है लेकिन जिसके पास विद्या नहीं है वह तो सब प्रकार से निर्धन है।

चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार यदि आप किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शत्रु की सहायता लेते हैं तो आपको जीवन भर उसके आगे झुकना पड़ सकता है जो कि आपके पतन का कारण बन सकता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button