Sliderधर्म-कर्मन्यूज़राशिफल

Chandra Grahan 2024 Date: साल का पहला चंद्रग्रहण होगा कितना अहम , होली को भी करेगा प्रभावित

Chandra Grahan 2024 Date | Lunar eclipse News

Chandran Grahan Update 2024: इस साल का पहला चंद्रग्रहण 25 मार्च को लगने जा रहा है। इस दिन होली का पर्व भी है ऐसे में सवाल यह है कि क्या चंद्रग्रहण का असर होली पर भी पड़ने वाला है। आइए जानते हैं साल 2024 का पहला चंद्रग्रहण कब लगेगा और कहां-कहां यह दिखाई देगा।

Lunar Eclipse 2024: वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखे तो चंद्रग्रहण एक साइंटिफिक घटनाक्रम है मगर, इस घटनाक्रम का ज्योतिष शास्त्र मे विशेष महत्व है। साल 2024 का पहला चंद्रग्रहण 25 मार्च को लगने जा रहा है। इस दिन होली का पर्व भी है। ऐसे में सभी के मन में सवाल उठा रहा है कि क्या चंद्रग्रहण (Chandran Grahan) का प्रभाव होली के पर्व पर भी पड़ेगा। जानकारी के लिए बता दें कि यह छाया चंद्र ग्रहण होगा। आइए जानते हैं चंद्रग्रहण (Chandran Grahan ) का समय, महत्व और होली का प्रभाव।

चंद्रग्रहण का समय

साल का पहला चंद्रग्रहण (Chandran Grahan ) फाल्गुन पूर्णिमा तिथि के दिन 4 घंटे 39 मिनट लिए लगेगा. जोकि अंग्रेजी केलेंडर के अनुसार 25 मार्च को पडेगा। चंद्र ग्रहण (Chandran Grahan ) शुरू होने का समय भारतीय समयानुसार सुबह 10:23 बजे से दोपहर 3:23 बजे तक रहेगा. ग्रहण का मध्य काल: दोपहर 12:43 बजे. होगा.

क्या होली पर पड़ेगा चंद्रग्रहण का असर?

इस साल होली के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandran Grahan ) लगने जा रहा है. ऐसे में वैश्विक बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। जिसका असर निवेश आदि पर देखने को मिल सकता है. इस ग्रहण के प्रभाव से बिजनेस वर्ल्ड से कुछ हैरान करने वाली खबर आ सकती हैं। सभी राशियों के जातकों को अपने निर्णय बहुत ही सोच समझकर लेने की जरूरत है। वरना आपको नुकसान हो सकता है। दुर्घटना आदि की भी आशंका है इसलिए थोड़ा संभलकर रहें। आपको बता दें कि यह चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) भारत में अदृश्य है इसलिए होली के त्योहार पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि चंद्र ग्रहण का सूतक भारत में मान्य नहीं होगा।

कहां-कहां देखा जा सकेगा चंद्रग्रहण

साल 2024 का पहला चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसके अलावा दक्षिण पश्चिम यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव पर यह दिखाई देगा। बता दें कि चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे पहले ही लग जाता है। जबकि भारत में यह अदृश्य रहेगा तो इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा इसलिए होली का त्योहार बिना किसी विघ्न के मनाया जा सकता है। बता दें कि साल 2024 का दूसरा चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse ) 29 अक्टूबर को लगेगा जोकि  भारत में भी दिखाई देगा।

उपछाया चंद्रग्रहण क्या होता है

आईऐ हम आपको यहा विस्तारपूर्वक समझाते हैं क्या होता है उपछाया चंद्रग्रहण . इस चंद्रग्रहण की विशेष बात यह है कि इसमे चंद्रमा की छाया सिर्फ पृथ्वी के बाहरी हिस्से पर ही पड़ती है। जिसके प्रभाव से चंद्रमा हल्का सा धुंधला नजर आ सकता है। इसलिए इसे उपछाया चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse ) कहा जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button