न्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

BJP released second list: BJP ने जारी की दूसरी लिस्ट, चुनावी मैदान में ‘दिग्गज’!

Bharatiya Janata Party has released its second list for the Lok Sabha elections.

BJP released second list: लोकसभा चुनाव नजदीक है, सियासी दल अपने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रहे हैं। इसी कड़ी में लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 72 उम्मीदवारों के नाम हैं। इस लिस्ट से कई दिग्गजों का पत्ता साफ है, तो कई नए चेहरों को मौका दिया गया है।बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 9 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेश से 72 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिसमें सबसे ज़्यादा महाराष्ट्र और कर्नाटक से 20-20 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है.. जबकि गुजरात के 7, तेलंगाना के 6, हरियाणा के 6, मध्य प्रदेश के 5, दिल्ली के 2, उत्तराखंड के 2, हिमाचल प्रदेश के 2, त्रिपुरा के 1 उम्मीदवार हैं। वहीं दादर और नगर हवेली के 1 उम्मीदवार हैं।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

लोकसभा के चुनाव (Loksabha election candidate List) के लिए जारी दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने कुछ ऐसे योद्धाओं को भी उतारा है, जो पहली बार लोकसभा की लड़ाई लड़ेंगे। इनमें तीन राज्यों के पूर्व सीएम भी मौज़ूद हैं। हाल ही में हरियाणा के सीएम पद से इस्तीफा देने वाले मनोहर लाल खट्टर इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। जिन्हें करनाल सीट से मैदान में उतारा गया है.. जबकि केंद्रीय मंत्री रहे पीयूष गोयल को मुंबई दक्षिण से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं गढ़वाल से राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, हरिद्वार से उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और कर्नाटक के हावेरी से सूबे के पूर्व सीएम रहे बसवराज बोम्मई भी इस बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। हालांकि दूसरी लिस्ट में उत्तराखंड के दो पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल और तीरथ रावत का टिकट कट गया। वहीं दिल्ली की लिस्ट सबसे चौंकाने वाली है.. जहां 7 में से 6 कैंडिडेट नए उतारे गए हैं। दिल्ली में सिर्फ मनोज तिवारी ही ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्हें पार्टी ने फिर से मौका दिया है।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

देश की राजधानी दिल्ली की अगर बात की जाए तो, दिल्ली को लेकर भारतीय जनता पार्टी एक्शन में नजर आ रही है। बीजेपी ने 6 सांसदों का नाम काट दिया है, सिर्फ मनोज तिवारी ही बच पाए हैं, जो अपनी सीट बचा पाए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने रमेश बिधूड़ी, गौतम गंभीर, डॉक्टर हर्षवर्धन, प्रवेश वर्मा, मीनाक्षी लेखी और हंसराज हंस पर भरोसा नहीं जताया है।

चुनावी मैदान में दिग्गजों का नाम

भारतीय जनता पार्टी ने दूसरी लिस्ट में कई दिग्गजों का चुनावी मैदान में उतारा है। बीजेपी ने कई ऐसे नेताओं को मौका दिया है…जो एक बड़े चेहरा के रूप में जाने जाते हैं। हालांकि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अनुराग ठाकुर उन चुनिंदा चेहरों में शामिल हैं, जिन्हें पार्टी ने एक बार फिर से मैदान में उतारा है। जबकि उत्तराखंड की अगर बात की जाए तो भारतीय जनता पार्टी ने दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का टिकट काटा है।

400 पार का नारा कैसे होगा पार ?

भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बीच ‘अबकी बार मोदी सरकार’ का नारा दिया था, जो कि कामयाब भी हुआ। 2019 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है और अब बीजेपी 2024 में कमल खिलाने की कोशिश कर रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button