खेलट्रेंडिंगबड़ी खबर

विश्व कप में भारत की जय-जयकार, पाकिस्तान में बाबर पर हो गया तगड़ा ‘प्रहार’!

Babar Azam Captaincy: हिंदुस्तान की टीम एक तरफ विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है, तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम में हायतौबा मची हुई है। जिस बाबर आजम की विराट कोहली से तुलना की जाती थी, आज उन्हीं से कप्तानी छीनी जा चुकी है। यानी की विश्व कप 2023 की हार औऱ अब बाबर आजम की कप्तानी पर वार हो गया है। जी हां आपको बता कें कि विश्व कप 2023 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने शर्मनाक प्रदर्शन किया, जिससे की पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है। बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ दी है।

अब ऐसे में सवाल ये खड़ा हो रहा है कि बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ी है या फिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने कप्तानी छीनी है। ये सवाल इसलिए खड़े हो रहे हैं कि क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट में ये पुराना हाल है, जब भी टीम हारती है तो टीम के कप्तान पर गाज गिर जाती है। इसी कड़ी में वर्ल्ड कप 2023 में शर्मनाक प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हर फॉर्मट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। यानी की अब पाकिस्तान का कप्तान बाबर आजम नहीं, बल्कि कोई और रहेगा। बाबर आजम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पोस्ट के जरिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी घोषणा की है।पाकिस्तानी मीडिया की मानें तो अगर बाबर आजम कप्तानी से इस्तीफा नहीं देते तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उन्हें खुद ही बर्खास्त कर देता।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

दरअसल, बताया जाता है कि पाकिस्तानी मीडिया में लगातार बाबर आजम के खिलाफ माहौल बनाया जा रहा था। बाबर की पर्सनल चैट तक नेशनल टीवी में लीक कर दी गई थी। बाबर आजम के इस्तीफे के बाद ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नए कप्तानों का ऐलान भी कर दिया है। यानी की संकेत तो ये साफ था कि अगर बाबर कप्तानी नहीं छोड़ते तो फिर भी उनकी जगह किसी और को कप्तान बना दिया जाता। खैर ये बात अलग है कि बाबर ने अपनी इज्जत बचाने के लिए कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अलग-अलग फॉर्मेट में 2 नए कप्तान नियुक्त किए हैं। टेस्ट टीम की कमान स्टार बल्लेबाज शान मसूद को मिली है।जबकि टी20 फॉर्मेट की कमान तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी के हाथों में रहेगी। शान मसूद औऱ शाहीन शाह आफरीदी की अगर बात की जाए तो ये दोनों ही अच्छी गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने का दमखम रखते हैं, लेकिन सवाल यही की क्या ये दोनों भी कप्तानी का दवाब संभाल पाएंगे।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

पाकिस्तानी खिलाड़ी बाबर आजम ने कप्तानी तो छोड़ दी है लेकिन उनके इस्तीफे को लेकर सवाल भी हो रहे हैं कि क्या बाबर ने अपनी मर्जी से इस्तीफा दिया है। या फिर पाकिस्तानी मीडिया जो बात कह रही है वो सच है।पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक अगर बाबर आजम कप्तानी से इस्तीफा नहीं देते तो बोर्ड उन्हें खुद ही हटा देगा।इस्तीफों और विवाद से हटकर बात करें तो नंबर एक बल्लेबाज का दंभ भरने वाले बाबर आजम का टीम इंडिया के खिलाफ बल्ला नहीं चलता है। बाबर आजम ने भारत के खिलाफ अब तक 8 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 218 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 50 रन रहा है।बाबर आजम के ज्यादातर बड़े स्कोर छोटी टीमों जैसे कि नेपाल औऱ जिम्बाबे के खिलाफ हैं। उसी के दम पर उनके प्रशंसक उनकी प्रशंसा करते हैं। बड़ी टीमों के खिलाफ बाबर आजम का बल्ला हमेशा खामोश ही रहता है।जिसकी एक झलक इस बार के वर्ल्डकप में देखने को मिली थी।वर्ल्ड कप से पहले एशिया कप 2023 में भी पाकिस्तान का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। टीम सुपर-4 राउंड से ही बाहर हो गई थी. उसे भारत के अलावा श्रीलंका तक से एशिया कप में हार मिली थी। 2021 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया जबकि 2022 में टीम फाइनल में इंग्लैंड से हार गई थी। इसके अलावा बाबर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम को जगह दिलाने में नाकाम रहे थे। अब सवाल यही खड़ा होता है कि बाबर आजम टीम में बतौर खिलाड़ी खेल पाते हैं या फिर नहीं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button