करियर

CM Abhyudaya Coaching: मुख्यमंत्री अद्भुदय योजना के तहत UPSC- JEE NEET की कोचिंग पाएं निशुल्क, ऐसे करें अप्लाई

CM Abhyudaya Coaching: उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीब छात्र छात्राओं के लिए मुख्यमंत्री अद्भुदय योजना बनाया है जिसके तहत अगर आप यूपीएससी (UPSC), जेईई (JEE) और नीट (NEET) जैसी परीक्षाओं की तैयारी करना चाह रहे हैं, तो आप बिना कहीं अपने शहर से बाहर जाए निशुल्क में कोचिंग से तैयारी कर सकते है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरु हो चुकी है जिसकी आखरी तारीख 25 जून है। अद्भुदय योजना के तहत एक जूलाई से शिक्षण का काम शुरु होगा, जहां छात्र छात्राओं को यूपीएससी, जेईई और नीट की तैयारी कराई जाएगी। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2024 के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को किसी भी दूसरे राज्य में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। वह अपने राज्य और अपने जिले से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी होनहार छात्रों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

वहीं जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश चंद दूबे ने कहा कि यूपीएससी, जेईई (JEE), नीट (NEET), एनडीए (NDA), सीडीएस (CDS), एसएससी व बैंक पीओ आदि परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से आवेदन मांगे गए हैं। जिसके तहत जिन छात्रों की तैयारी पैसे के अभाव में रुक गई है, उनकी तैयारी अभ्युदय कोचिंग के माध्यम से मुफ्त में कराई जाती है। छात्र हाईस्कूल, इंटर और ग्रेजुएट इत्यादि का शैक्षिक प्रमाणपत्र की छायाप्रति, आधार कार्ड व दो फोटो लेकर मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस लिंक पर http //abhyuday.up.gov.in क्लिक कर के निशुल्क में कोचिंग की लाभ उठा सकते है।

आवेदन प्रक्रिया

1. रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक कर के एक नया पेज खुलेगा।

2. यहां ऑनलाइन या ऑफलाइन में पंजीकरण के लिए पाठ्यक्रम का चुनाव करना होगा और अपना कोर्स चुनने के बाद एक नामांकन फॉर्म खुल जाएगा।

3. यहां नाम, नंबर, ईमेल आईडी, डिविजन और पता जैसी सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।

4. सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आप से मांगी गई और भी जानकारी भरकर वेरिफाई करना होगा।

5. आपकी जानकारी सफलतापूर्वक सत्यापित होने के बाद पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

जाने किसकी होगी पढाई

• यूपी लोक सेवा आयोग

• जे ई ई

• नीट

• एनडीए

• सीडीएस

• अर्धसैनिक

• केंद्रीय पुलिस बल

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button