करियरट्रेंडिंग

Admission In B.Tech: अब 4 में नही सिर्फ 3 साल में मिलेगी B.Tech की डिग्री, यहां देखे पूरी अपड़ेट

Admission In B.Tech: लेटरल एंट्री प्रोग्राम एक इनोवेटिव सिस्टम है, जिसमें इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या बी.एससी. डिग्री या इसके समकक्ष छात्र शामिल हो सकते हैं। एडमिशन के लिए छात्र को 50% मार्क्स चाहिए। इस प्रक्रिया के जरिए छात्रों को 3 साल में बीटेक की डिग्री मिलती है।

Lateral entry programme एक इनोवेटिव सिस्टम है, जिसमें इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या बी.एससी. डिग्री या इसके समकक्ष छात्र शामिल हो सकते हैं। इस बात को ध्यान रखना होगा कि एडमिशन के वही छात्र एग्जाम दे सकते हैं जिनके कम से कम 50% मार्क्स हो। लेटरल एंट्री (Lateral Entry) के इस प्रोसेस के जरिए छात्रों को तीन साल में बीटेक. की डिग्री प्राप्त करने का अवसर मिलता है। ज्यादातर यूनिवर्सिटी में आवेदकों को यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CET) देना होता है।

सीधे सेकेंड ईयर में मिलेगा

जो भी छात्र लेटरल एंट्री के जरिये एडमिशन लेते हैं उन्हें सीधा इंजीनियरिंग के सेकंड ईयर में पढ़ने का मौका मिलता है। यानी कि छात्रों का एक साल बच जाता है। आमतौर पर बीटेक या बीई चार सालों का ग्रेजुएशन कोर्स है। लेकिन लेटरल एंट्री के जरिए सीधे एडमिशन मिल सकता है। लेटरल एंट्री के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा के बाद 3 साल का डिप्लोमा कोर्स पूरा करना होता है। इस प्रकार, ऐसे छात्र इंजीनियरिंग के पहले वर्ष को छोड़ सकते हैं और सीधे दूसरे वर्ष में शामिल हो सकते हैं।
हालांकि डिप्लोमा इंजीनियरिंग नौकरी के लिए शुरुआती अनुभव प्रदान करता है, लेकिन डिग्री की कमी के कारण व्यक्ति पर्याप्त रूप से आगे नहीं बढ़ पाता है। इसीलिए कहीं ना कहीं B.Tech की डिग्री प्राप्त करना जरूरी हो जाता है। डिप्लोमा प्रोग्राम विभिन्न स्पेशलाइजेशन में पेश किए जाने वाले सर्टिफिकेशन कोर्स हैं जो आपको एंट्री लेवल की नौकरियों के लिए स्किल और नॉलेज सीखने में मदद करते हैं। ये 6 महीने से 3 साल तक हो सकते हैं। इंजीनियरिंग स्पेशलाइजेशन में डिप्लोमा या डिग्री वाले छात्र बी.टेक कार्यक्रमों में लेटरल एंट्री के लिए एलिजिबल होते हैं।

B.Tech में लेटरल एंट्री के लिए इंडिया के टॉप बेस्ट कॉलेज और यूनिवर्सिटी

Jadavpur University, Kolkata
Anna University, Tamil Nadu
Delhi Technological University, Delhi
Engineering College, Pune
PSG College of Technology, Coimbatore
Amity University, Uttar Pradesh
Manipal Institute of Technology, Manipal
Thapar Institute of Engineering and Technology, Punjab
Kalinga Institute of Industrial Technology, Bhubaneswar
Pondicherry College of Engineering, Puducherry

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button