उत्तर प्रदेशन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

CM Yogi Adityanath Birthday: 51 साल के हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जानिए कैसी की उन्होने राजनीति की शुरूआत

CM Yogi Adityanath Birthday: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 51 वर्ष के हो गए। 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में जन्में योगी आदित्यनाथ का नाम उनकी माता सावित्री देवी और पिता आनंद सिंह बिष्ट ने अजय रखा था। अजय सिंह बिष्ट बाद में गोरखनाथ मंदिर के महंत अवेद्यनाथ के संपर्क में आए। गोरखपंथ की दीक्षा लेने के बाद उनका नाम योगी आदित्यनाथ हो गया। इसके बाद योगी अपने गुरू अवेद्यनाथ की विरासत के उत्तराधिकारी के तौर पर सक्रिय राजनीति में उतरे। प्रदेश की सियासत में शिखर तकर पहुंचने से पहले योगी के जीवन में तमाम उतार-चढ़ाव भरे घटनाक्रम हैं। आइए, तस्वीरों के जरिए योगी आदित्यनाथ की राजनीतिक यात्रा को देखने की कोशिश करते हैं।

पिता का व्यापार
योगी आदित्यनाथ कुल सात भाई-बहन हैं। उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट चाहते थे कि अजय उनके ट्रांसपोर्ट के बिजनस में मदद करें लेकिन इस व्यापार में अजय सिंह बिष्ट की दिलचस्पी नहीं थी। उन्होंने हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी(HEMVATI NANDAN BAHUGUNA GARHWAL UNIVERSITY) से मैथ्स में BSC की डिग्री हासिल की।

सबसे युवा सांसद
साल 1998 में योगी आदित्यनाथ (Yogi adityanath)ने सिर्फ 26 साल की उम्र में पहली बार गोरखपुर से संसदीय चुनाव लड़ा था । उन्होने 26,000 वोटों से चुनाव मे जीत हासिल की थी। पहली बार जीत के बाद संसद में उन्होंने संस्कृत में सांसद के तौर पर शपथ ली। इसके अगले ही साल फिर चुनाव हुए तो योगी ने फिर जीत दर्ज की। जीत का यह सिलसिला उनके यूपी(up) का सीएम(chief minister) बनने तक अनवरत जारी रहा।

विनोद खन्ना ने किया प्रचार
चुनाव में योगी आदित्यनाथ के पक्ष में साल 1998 में प्रचार करने के लिए फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना(vinod khanna) भी आए थे। चुनाव के बाद भी दोनों के बीच अच्छे संबंध बने रहे।

संसद में आखिरी भाषण
साल 2017 में यूपी में भाजपा को प्रचंड बहुमत से जीत हासिल हुई। योगी आदित्यनाथ (Adityanath Yogi) को विधायक दल का नेता चुना गया. आपको बता दें 21 मार्च को गोरखपुर से सांसद के तौर पर सीएम योगी ने आखिरी बार अपना भाषण दिया था और फिर (uttar pradesh)उत्तर प्रदेश की बागडोर संभालने लखनऊ (lucknow) पहुंच गए।

पहली बार सीएम
आपको बता दें साल 2017 में पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक ने योगी आदित्यनाथ( Adityanath Yogi)को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी।

दोबारा मुख्यमंत्री
कानून व्यवस्था, विकास और हिंदुत्ववादी मुद्दों को लेकर एक बार फिर योगी सरकार 2022 के चुनाव मैदान में उतरी। इस बार भी पार्टी को योगी के नेतृत्व में जीत हासिल हुई। योगी ने गोरखपुर विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़ा और जीत दर्ज की। योगी दोबारा सीएम बने।

दो डिप्टी सीएम के साथ शपथ
योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। योगी के साथ दो उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश चंद्र शर्मा ने भी शपथ ली।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button