ट्रेंडिंगन्यूज़

मुख्य सचिव ने किया व्यापक इलेक्ट्रिक मॉबिलिटी योजना के विकास से जुड़ी कार्यशाला का उद्घाटन

लखनऊ: यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने यूपी सरकार, एशियन डेवलपमेंट बैंक, नीति आयोग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित व्यापक इलेक्ट्रिक मॉबिलिटी योजना के विकास से जुड़ी कार्यशाला का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया।

इस मौके पर मुख्य सचिव ने कहा कि यूपी अपार संभावना वाला प्रदेश है। प्रदेश में जिस तरह से तेजी से शहरीकरण, सड़क, वायु, रेल कनेक्टिविटी सुविधाओं, औद्योगिक, इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार हो रहा है। ऐसी परिस्थिति में प्रदूषणरहित आधुनिक इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट के बिना बेहतर भविष्य की कल्पना नहीं की जा सकती है।

दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने, क्लीन और ग्रीन सिटी के विकास के प्रति अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जताई है। उनकी प्रेरणा से यूपी आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पर्यावरण की रक्षा के संकल्प को लेकर तेजी से आगे बढ़ रहा है। सस्टनेबल ग्रोथ और ग्रीन मॉबिलिटी को बढ़ावा देने के साथ प्रदेश को हरा भरा प्रदेश बनाने की दिशा में लगातार काम हो रहे हैं। व्यापक स्वच्छता अभियान के साथ हर्बल और ग्रीन पथ विकसित हो रहे हैं।
मुख्य सचिव ने कहा कि ट्रांसपोर्ट सिस्टम की पर्यावरण को प्रदूषित करने में प्रमुख भूमिका है। इसके लिए हमें प्रदूषण रहित स्मार्ट और इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम की तरफ तेजी से आगे बढ़ना है। यूपी सरकार लोगों को ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल के लिए प्रेरित कर रही है। बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन हो रहा है, पांच शहरों में 100 किलोमीटर से अधिक मेट्रो लाइन बनाई जा चुकी है। जल्द ही 200 किलोमीटर तक मेट्रो लाइन का विस्तार की योजना पर काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-5 जुलाई को पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखाः दुर्गा शंकर मिश्र

उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए यूपी सरकार ने हवाई कनेक्टिविटी सुविधाओं को लगातार बढ़ा रही है, जिसके कारण आज प्रदेश में 3 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं, जहां से 77 गंतव्य तक उड़ानें उपलब्ध हैं। आने वाले समय में प्रदेश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे। इसके साथ ही उड़ान स्कीम के तहत पांच और एयरपोर्ट जल्दी ही क्रियाशील होंगे। जिससे यूपी ने बड़े पैमाने पर देश और दुनिया भर के निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित किया है। कार्यशाला में यूपी सरकार, एशियन डेवलपमेंट बैंक, नीति आयोग के शीर्ष अधिकारी उपस्थित रहे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button