उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

CM Yogi Adityanath review meeting: ‘माताओं-बहनों-बेटियों की सुरक्षा ‘ पर सीएम योगी की बड़ी चेतावनी

CM Yogi's big warning on 'safety of mothers-sisters-daughters'

CM Yogi Adityanath review meeting: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास कार्यों, कानून व्यवस्था और आगामी त्योहारों की तैयारियों पर बैठक की। उन्होंने जन शिकायतों के निस्तारण में देरी पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी और महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 सितंबर यानि रविवार को शांति और व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने कहा जिसमें उन्होंने कहा कि बेहतर लॉ एंड ऑर्डर , सतत संवाद (Continuing dialogue) और सभी वर्गों से मिल रहे सहयोग का ही यह परिणाम है कि हाल के सालों में सभी पर्व-त्योहार प्रदेश में शांति और सौहार्द पूर्ण माहौल में सम्पन्न हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि बेहतर टीमवर्क (teamwork) और जनसहयोग (Public support) का यह क्रम सतत रूप से जारी रखें.

सीएम आवास पर हुई बैठक

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लॉ एंड ऑर्डर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। मुख्यमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद शामिल हुए। इसके अलावा बैठक में एडीजी, आईजी, डीआईजी, सीपी और हर जोन के कप्तान भी शामिल हुए। साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने आने वाली छुट्टियों को लेकर जरूरी निर्देश दिए हैं। बैठक में डीएम, मंडलायुक्त, सीडीओ, डीपीआरओ और सीएमओ शामिल हुए। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक (रेंज), सभी पुलिस आयुक्त, जिला मजिस्ट्रेट और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जोन) शामिल हुए। इसके अलावा, जिला मजिस्ट्रेट, मंडलायुक्त और पुलिस उप महानिरीक्षक (जोन) भी इस बैठक में शामिल हुए।

रविवार को राज्य स्तरीय बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शांति-व्यवस्था, विकास गतिविधियों और त्योहारों की तैयारी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

सीएम योगी ने दिए फील्ड के अफसरों को दिशा निर्देश-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक के दौरान कहा, जन समस्याओं के समाधान में देरी की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। अगर झूठी रिपोर्ट दर्ज की गई तो निश्चित रूप से अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। जिलों के मंडलायुक्त और तहसीलों की व्यवस्था की जांच जिलाधिकारी द्वारा की जानी चाहिए, जो औसत व्यक्ति की याचिकाओं के निष्पादन में देरी के लिए भी जिम्मेदार ठहराए। सीएम योगी के मुताबिक सरकार की ओर से हर जिले की रोजाना जांच की जाती है और हर अधिकारी के कामकाज पर बारीकी से नजर रखी जाती है।

माताओं-बहनों-बेटियों की सुरक्षा से समझौता स्वीकार नहीं

सीएम योगी ने आगे कहा माताओं, बहनों और बेटियों की सुरक्षा से समझौता स्वीकार नहीं की जाएगी। लव जिहाद, छेड़छाड़ और चेन स्नेचिंग की घटनाओं में बीट पुलिसकर्मी की जगह डिप्टी एसपी को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि त्योहारों को हर्षोल्लास और उल्लास के साथ मनाया जाए और आम जनता की सुविधा और सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं। इसके अलावा, सीएम योगी ने पुलिस को विशेष निर्देश दिए कि माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले उपद्रवी लोगों से कैसे निपटा जाए। सीएम ने कहा कि चूंकि सड़क यातायात के लिए है, इसलिए अनधिकृत पार्किंग स्थल, टैक्सी स्टैंड और बस चलाने वालों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

मंत्रियों को किया जाए अपडेट

जिम्मेदार मंत्रियों के साथ समन्वय और संवाद जारी रखें। मंत्रियों को जिले के विकास के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। सीएम योगी ने आदेश दिया कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं और मानव और वन्यजीवों के बीच संघर्ष से पीड़ित परिवारों को तुरंत आर्थिक मदद मिले। इसके अलावा, सीएम योगी ने आदेश दिया है कि बाढ़ से प्रभावित स्थानों पर बचाव और राहत कार्य जारी रहें और राहत सामग्री की मात्रा या गुणवत्ता से कोई समझौता न किया जाए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button