Foreign NewsSliderधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

sita mata temple news updates sri lanka today: सरयू नदी के पवित्र जल से किया जाएगा माता सीता के भव्य मंदिर में अभिषेक

Consecration will be done in the grand temple of Mata Sita with the holy water of Saryu river.

sita mata temple news updates sri lanka today: अयोध्या (Ayodhya) में श्री राम का भव्य मंदिर बनने के बाद अब श्रीलंका (Sri Lanka) में माता का भव्य मंदिर (Grand Temple) बनाया जा रहा है। इस मंदिर का नाम ‘सीता अम्मन मंदिर’ है। इस भव्य सीता माता मंदिर के अभिषेक के लिए अयोध्या की सरयू नदी (Sharyu River) का पवित्र जल श्रीलंका भेजा जाएगा। भारत सरकार (Indian Government) ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार श्रीलंका में सीता माता मंदिर का अभिषेक समारोह रविवार 19 मई को आयोजित किया जाएगा।

श्री राम अयोध्या में रहे, माता सीता श्रीलंका में रहीं

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के बाद श्रीलंका में सीता मंदिर बनाया जा रहा है और यह भारत-श्रीलंका के रिश्ते को मजबूत करने के एक अनौखे अवसर के रुप में देखा जा रहा है। श्रीलंका में भव्य सीता अम्मा मंदिर का अभिषेक समारोह 19 मई को होगा। सीता मंदिर के अभिषेक के लिए राम की अयोध्या में सरयू नदी का जल बुलाया गया है। भगवान श्री राम प्रसन्न होंगे कि सरयू का जल उनकी प्रिय पत्नी के मंदिर में जायेगा।

शरयू नदी के जल से अभिषेक किया जाएगा

उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने सरयू नदी से श्रीलंका तक पानी ले जाने की अनुमति दे दी है। जानकारी के मुताबिक, श्रीलंकाई सीता माता मंदिर प्रशासन की एक टीम 15 मई को सरयू नदी से जल लेने के लिए भारत आएगी। रावण ने माता सीता को अशोक वाटिका (Ashok Vatika) में कैद कर दिया था, जहां माता सीता का मंदिर बनाया जा रहा है। समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति (श्रीलंका के राष्ट्रपति) रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramasinghe) और प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने (Prime Minister Dinesh Gunawardene) शामिल होंगे।

वह मंदिर जहां रावण ने सीतामती को कैद किया था

आध्यात्मिक गुरु (Spiritual Guru) श्री रविशंकर (Sri Ravi Shankar) भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। सीता अम्मन मंदिर श्रीलंका में नुवारा एलिया की पहाड़ी (Hill of Nuwara Eliya) पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि, यह अशोक वाटिका है जिसका उल्लेख रामायण में मिलता है। आपको बता दे कि, अशोक वाटिका वहीं जगह है जहां माता सीता को रावण ने कैद कर रखा था। जब हनुमान माता सीता की खोज कर रहे थे तो सबसे पहले यहीं पहुंचे थे। सीता अम्मन मंदिर के पास ही हनुमानजी के साक्ष्य (Evidence) भी मौजूद हैं। यहां उनके पैरों के निशान हैं। इस स्थान पर माता सीता का मंदिर बनाया गया है।

विदेश नीति में भारत की सॉफ्ट पावर

श्रीलंका के प्रतिनिधिमंडल ने शरयू नदी के पानी के लिए भारत सरकार से आधिकारिक अनुरोध किया है। उत्तर प्रदेश सरकार सरयू का पानी श्रीलंका भेजने की व्यवस्था करना चाहती है और जानकारी सामने आ रही है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है। राम और राम के माध्यम से भारत से जुड़े दक्षिण एशियाई देश (South Asian Countries) विदेश नीति (Foreign Policy) में भारत की सॉफ्ट पावर का एक अलग अध्याय हैं। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि, वर्तमान में भारत द्वारा इस सॉफ्ट पावर का सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button