Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

UP Bijnor Latest News: बिजनौर में गुलदार का आतंक, हमले से वन रेंजर को किया गंभीर रूप से घायल

UP Bijnor Latest News: बिजनौर के नगीना में गुलदार के हमले से वन रेंजर गंभीर रूप से घायल।रेंजर को उपचार के लिये भर्ती कराया गया है।रेंजर को सूचना मिली ज्ञानपुर के जंगल मे गुलदार (leopard ) घूम रहा है,रेंजर तत्काल मौके पर पहुंचे और जमा भीड़ को वहां से हटाने लगे,ताकि भीड़ में से कोई गुलदार का शिकार न बन जाए।उसी समय खेत से गुलदार निकला और रेंजर पर हमला बोल दिया।

गुलदार के हमले से रेंजर बुरी तरह से घायल हो गए,जिनको उपचार के लिए अस्पताल (hospital) में भर्ती कराया गया है।गुलदार के हमले में रेंजर के घायल होने की सूचना जैसे ही जिला मुख्यालय वन विभाग के अधिकारियों तक पहुंची तो उन्होंने तत्काल अपनी गाड़ी का रुख नगीना क्षेत्र के ज्ञानपुर के जंगलों की ओर कर दिया।वहां पहुंचकर एसडीओ वन विभाग ने मोर्चा संभालते हुये,गुलदार का रेस्क्यू शुरू कर दिया है।

नगीना थाना क्षेत्र के ज्ञानपुर गांव के जंगलों में गुलदार के आने की सूचना पर वन रेंजर प्रदीप शर्मा मौके पर पहुंच गए,और उन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए जंगल में जमा भीड़ को हटाना शुरू कर दिया ताकि गुलदार किसी ग्रामीण पर हमला न कर दे ग्रामीणों को बचाते हुए गुलदार खेतों से निकला और रेंजर प्रदीप शर्मा पर हमला कर दिया गुलदार के हमले से रेंजर प्रदीप शर्मा गंभीर रूप से घायल हो गए उनको उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वन रेंजर को किया गंभीर रूप से घायल

गुलदार के हमले में रेंजर प्रदीप शर्मा के घायल होने की सूचना जैसे ही जिला मुख्यालय वन अधिकारियों पर पहुंची तो बिजनौर वन विभाग एसडीओ ज्ञान सिंह द्वारा तुरंत ही ज्ञानपुर गांव के जंगलों की ओर अपनी गाड़ी का रुख करते हुए मौके पर पहुंच गए,तुरंत ही वन विभाग की टीम को साथ लेकर गुलदार को पकड़ने के लिये रेस्क्यू करने के लिए डटे हुए हैं।

जनपद बिजनौर में यूं तो गुलदार ने पिछले साल 17 जनवरी 2023 को पहला शिकार किया था,उसके बाद पूरा जनपद बिजनौर गुलदार के खौफ के मारे दहशत में जीने को मजबूर हो चला है।गुलदार के आए दिन शिकार से अब तक 19 लोगों की जाने जा चुकी हैं जबकि लगभग 50 से ज्यादा लोगों पर गुलदार अटैक कर चुका है।

ताजा तरीन मामला उस वक्त सामने आया जब नगीना रेंजर प्रदीप शर्मा को ज्ञानपुर गाँव के जंगल मे गुलदार के होने की सूचना मिली तत्काल ही रेंजर प्रदीप शर्मा मौके पर पहुंच गए और गुलदार को पकड़ने का प्रयास करने लगे खेतों से निकलते हुए गुलदार ने रेंजर प्रदीप शर्मा पर हमला कर दिया, और वह गंभीर रूप से घायल हो गए।

गुलदार के हमले के बाद पूरा गांव दहशत में है

जब वन विभाग के अफ़सरों से इस मरतबा पूछा गया तो उन्होने बताया कि, गुलदार की आबादी बढ़ने व ईंख के खेत में रिहायशी की वजह से गुलदार हमलावर हो गया है। इसकी चेतावनी ग्राम प्रधान द्वारा समय-समय पर गांव वालों को दी जाती रही है, और लोगों को जागरूक भी किया जाता रहा है। जंगलों में मौजुद वॅटर होल को पानी से भरने का काम किया जा रहा है, ताकि जंगली जानवर जंगलों में ही रहें और रिहायशी इलाकों की ओर रुख न कर सके।

वन विभाग के अधिकारियों द्वारा गुलदार के हमले को रोकने के लिए तमाम प्रयास किया जा रहे हैं।लेकिन इस सबके बावजूद भी गुलदार हमलावर हो रहे हैं,वन विभाग के अधिकारियों द्वारा जंगलों में जाल और पिंजरे लगाए गए हैं,जिससे वह गुलदार को पकड़ सके।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button