ट्रेंडिंगहरियाणा

Rewari Water Problem: लोगों के लिए नासूर बना दूषित पानी, सरकार नही कर रही सुनवाई

Rewari Water Problem: हरियाणा के रेवाड़ी में दूषित पानी की समस्या लोगों के लिए चिंता का विषय बन गई है। ग्रामीणों ने प्रशासन पर आरोप लगाया है कि उनकी शिकायत कोई नहीं सुन रहा है।

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर रेवाड़ी के मसानी बैराज स्थित कई एकड़ जमीन पर भरा दूषित पानी स्थानीय ग्रामीणों के लिए नासूर बना हुआ है। आस-पास के गाँव के लोग लंबे समय से दूषित पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।  लेकिन इस समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। आज भी आस-पास के ग्रामीण साबी बैराज पर एकत्रित हुए, जिनके बीच रेवाड़ी विधायक चिरंजीव राव पहुंचे ।  चिरंजीव राव ने कहा की वो विधानसभा में भी कई बार इस मामले को उठा चुके हैं।  लेकिन सरकार सुनवाई नहीं कर रही है। चिरंजीव राव ने सरकार पर जुबानी हमला बोलते हुए कहा कि कुछ समय पहले भाजपा सरकार ने रेवाड़ी के लोगों को सपना दिखाया था कि मसानी बैराज को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। क्योंकि ये स्थान दिल्ली-जयपुर हाईवे पर है और यहां कई एकड़ जमीन बंजर पड़ी है। लेकिन पर्यटक स्थल बनाने का सपना आजतक पूरा नहीं हो पाया है। उल्टा स्थानीय गाँव के लोग दूषित पानी की समस्या से परेशान है।

यहाँ आपको बता दें कि कुछ वर्ष पहले शहर से निकलने वाले दूषित पानी को ट्रीट करके यहाँ छोड़ने का प्लान बनाया गया था।  लोगों को उम्मीद जगी कि गिरते भूजल की समस्या दूर होगी। लेकिन शायद ग्रामीणों को ये नहीं पता था कि लापरवाह अधिकारियों की वजह से यहाँ दूषित पानी छोड़ा जायेगा।

पानी को बिना ट्रीट किये यहाँ छोडने के कारण आस-पास के इलाकों में जल प्रदूषण बढ़ रहा है। यहां तक कि भूमिगत पानी भी दूषित हो रहा है। इस मामले में लोग एनजीटी कोर्ट तक जा चुके हैं। एनजीटी की तरफ से जिला प्रशासन और राज्य सरकार को तलब भी किया गया था। हाल में ही एनजीटी ने लापरवाह विभाग पर जुर्माना भी लगाया है। लेकिन बावजूद इसके प्रदूषण की समस्या बनी हुई है।

आज साबी बैराज पर आस-पास के गाँव के सरपंच, मौजीज लोग व रेवाड़ी विधायक चिरंजीव राव पहुँचे,।  सभी ने सरकार से मांग की है कि लोगों की समस्या का समाधान किया जाए। क्योंकि दूषित पानी की वजह से बीमारियाँ फैल रही हैं और आने वाला भविष्य अंधकार में है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button