ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

michaung cyclone : मिचौंग का कहर जारी.. फ्लाइट्स, ट्रेने रद्द, चेन्नई शहर में भारी बारिश से 5 से ज्यादा लोंगो की मौत!

Cyclone Michaung Update News Chennai! चेन्नई में भारी तूफान और बारिश के कारण कई फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं. वहीं, कई ट्रेनों को भी कैंसिल किया गया है. साथ ही, स्कूलों में भी आज यानी 5 दिसंबर तक की छुट्टी का ऐलान किया गया है. चेन्नई में भारी बारिश के चलते 8 लोगों की मौत की भी खबर सामने आई है.

Read: Cyclone Michaung Live Update News NewsWatchIndia! Cyclone News

चक्रवाती तूफान मिचौंग ( michaung cyclone) तेजी से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. तमिलनाडु के कई शहरों में मूसलाधार बारिश के साथ तेज हवा चल रही हैं. चेन्नई में इतनी भयंकर बारिश हो रही है कि सड़कों पर गाड़ियां नाव की तरह बहती नजर आ रही हैं.

चक्रवात मिचौंग ( michaung cyclone) ने तमिलनाडु में तबाही मचा दी है। सड़कों पर सैलाब आ गया है। 3 दिसंबर यानि रविवार रात से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। तेज तूफान चल रहा हैं। कई पेड़ गिर गए हैं। सारे शिक्षण संस्थान बंद हैं। शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई और इंटरनेट सेवा बाधित हुई। लोगों को भी वर्क फ्रॉम होम करने को कहा गया है। कई ट्रेनें कैंसल कर दी गई हैं तो सोमवार रात तक के लिए चेन्नै एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया। राज्य के मंत्री के. एन. नेहरू ने कहा, चेन्नै में 70-80 वर्षों की सबसे बदतर बारिश झेल रहा है। चक्रवात ( michaung cyclone) का असर कम करने के लिए किए गए उपाय नाकाफी रहे। मौसम का हाल देखते हुए यह भी आशंका का है कि चेन्नै का हाल 2015 जैसा हो सकता है। तब पूरे शहर ने ऐसी की आपदा झेली थी। सड़कों पर रुके हुए पानी को निकालने के लिए सरकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया। मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक, चक्रवात मिचौंग 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। इसके आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने और 5 दिसंबर को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के तट से टकराने की आशंका है। लोगों को पीने के पानी की और जरूरी सामान खरीदने के लिए भागदौड़ करते देखा गया।

अब आंध्र प्रदेश में मिचौंग की तबाही!
तमिलनाडु ( michaung cyclone) के पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के कई क्षेत्रों में भी भारी बारिश हुई और यह 5 दिसंबर यानि आज बुधवार तक जारी रह सकती है। इस दौरान हवाएं 100 से 110 किमी. प्रति घंटे की गति से चलने का अनुमान है। लगातार बारिश की वजह, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने अस्थायी रूप से भक्तों को श्री कपिलतीर्थम झरने पर पवित्र स्नान करने की अनुमति देने से मना कर दिया है। देवस्थानम के महासचिव नारा लोकेश ने खराब मौसम को देखते हुए अपनी ‘युवा गलाम’ पदयात्रा 3 दिन के लिए स्थगित कर दी है।

जरूरी सेवाएं जारी रहेंगे, NDRF-सेना तैनात
प्रभावित इलाकों ( michaung cyclone) में जरूरी सेवाएं जैसे- दूध-पानी की आपूर्ति जारी रहेगी, दुकानें, रेस्तरां-होटल खुले रहेंगे। चेन्नै में, कैबिनेट मंत्री उदयनिधि स्टालिन और मंत्री सुब्रमण्यम ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया। लोगों के रेस्क्यू के लिए 250 NDRF कर्मियों वाली 10 टीमों को तैनात किया गया है। कई कर्मी लोगों को नावों के जरिए बचाते देखे गए। भारतीय सेना की 12 मद्रास यूनिट के जवान भी लोगों की मदद कर रहे हैं। लगातार बारिश के कारण चेन्नई हवाईअड्डे पर आने और जाने वाली लगभग 70 उड़ानें रद कर दी गईं। एअर इंडिया ने चेन्नई हवाईअड्डे से आने-जाने वाली उड़ानों को सोमवार रात 11 बजे तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद किया गया जबकि कुछ उड़ानों को बेंगलुरु (banglore) डायवर्ट किया गया।

पुडुचेरी के तटीय इलाकों में धारा 144 लागूएएनआइ के अनुसार तूफान के मद्देनजर पुडुचेरी जिला प्रशासन ने पुडुचेरी के समुद्री तट के निकट धारा 144 लगा दी है। जान-माल के किसी भी नुकसान को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने 3 दिसंबर शाम 7 बजे से 5 दिसंबर शाम 6 बजे तक समुद्र तट के पास के तटीय इलाकों में सभी व्यक्तियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को 6 महीने तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button