SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Weather Update Today: राजस्थान-गुजरात में टूटे बांध, 7 दिन तक 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Dams broke in Rajasthan-Gujarat, heavy rain alert in 22 states for 7 days

Weather Update Today: देश में मूसलाधार बारिश जारी है। जिसके चलते कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी 13 अगस्त 2024 को केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, इन दिनों भारी बारिश के कारण राजस्थान में हालात बिगड़ गए हैं। राज्य के 5 जिलों में आज रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में 150 से 200 मिमी बारिश की संभावना है।

इसके अलावा 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की इस चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने जयपुर, करौली, दौसा, टोंक के स्कूलों में आज अवकाश घोषित कर दिया है। बारिश के कारण जन-जीवन काफी प्रभावित हुआ है। नदियों के उफान पर होने और बांधों के टूटने से भारी नुकसान हुआ है।

दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली में दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते दिल्ली की कई सड़कें नदियां बन गई हैं। कई घरों में पानी घुस गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में भी बारिश हो सकती है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है। बारिश की वजह से दिल्ली के तापमान में भी गिरावट आई है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 16 अगस्त तक दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान और हिमाचल में बारिश से हालात खराब

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में बांध टूटने से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। राज्य में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही मूसलाधार बारिश ने सात जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। हिमाचल प्रदेश में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण 197 सड़कें बंद हो गई हैं। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों के दौरान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। आज यानी 13 अगस्त को बहुत भारी बारिश को लेकर 18 राज्यों के लिए येलो अलर्ट और 4 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में गिरेगा तापमान

उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश के कारण राज्य के तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस पूरे हफ्ते यूपी में बारिश होगी। आईएमडी ने अगले दो दिनों के लिए यूपी में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसके चलते बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराईच, लखीमपुर खीरी, अलीगढ, मथुरा, आगरा में आज भारी बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

इन दिनों पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने देहरादून समेत टिहरी, नैनीताल, चंपावत, चमोली और बागेश्वर जिलों के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के अनुसार पहाड़ी इलाकों में दिन के साथ-साथ रात में भी अलर्ट रहने की जरूरत है। मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों तक उत्तराखंड के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी लगातार बारिश की संभावना जताई है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button