दिल्ली

Delhi News: मौत पर सियासी रोटियां सेंक रहे दिल्ली के ‘हुक्मरान’, मचा घमासान!

Delhi News: दिल्ली के IAS तैयारी का हब कहे जाने वाले ओल्ड राजेंद्र नगर में शनिवार की शाम दर्दनाक और शर्मनाक हादसा हुआ। बारिश के पानी ने 3 होनहार एस्पिरेंट्स की जान लेली। रविवार को इस हादसे ने राजनीति रंग लिया और पॉलिटिकल पार्टी का स्टंट शुरू हो गया। सोमवार को MCD ने एक कदम और आगे बढ़कर एक्शन का दिखाना शुरू कर दिया।

जांच और कार्रवाई की खानापूर्ति और कागजी आदेश तो रविवार को ही दे दिए गए थे.. लेकिन उसके बावजूद MCD के बुल्डोजर्स को मौके तक पहुंचने के लिए तकरीबन चौबीस घंटे का वक्त लग गया.. और बुल्डोजर ने भी फुटपाथ खोदकर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली।

बुल्डोजर के इस एक्शन को देखकर साफ पता चलता है कि इस मामले में किस तरह से लीपापोती की कोशिश हो रही है। क्योंकि अगर इन बुल्डोजर के जरिये कार्रवाई की नीयत होती तो आज बहुत सारी इमारतों की ईंटे मिट्टी में मिली दिखाई देतीं। अब आपको सिस्टम और पुलिस की लीपापोती की दो तस्वीरें दिखाते हैं। ओल्ड राजेन्द्रनगर कोचिंग सेंटर में हादसा हुआ तो एक्शन के नाम पर खानापूर्ति शुरु हो गई।  पुलिस ने उस कार सवार को भी गिरफ्तार कर लिया जो कोचिंग सेंटर के पास से उस वक्त अपनी गाड़ी लेकर निकला था।

कोचिंग सेंटर में हुए दर्दनाक हादसे के दिन का ये वही वीडियो है जिसमें बाहर सड़क पर लबालब पानी भरा दिख रहा है… कई बच्चे उस पानी में कमर तक डूबे दिख रहे हैं… और उसी वक्त ये काली गाड़ी सड़क से गुजरती है… और सड़क पर जमा पानी लहर की तरह उछाल भरती है। अब काली गाड़ी के मालिक को इस आरोप में गिरफ्तार किया गया कि इसकी वजह से बेसमेंट में पानी बढ़ा, जिसमें छात्रों की डूब कर मौत हो गई।  पुलिस प्रशासन की इस थ्योरी के बीच सवाल ये है कि कार मालिक को क्यों गिरफ्तार किया गया?काली कार वाले की गलती क्या है? क्या सड़क से गुज़रना भी गुनाह है?

किसी हादसे के बाद सिस्टम के एक्टिव होने की एक और तस्वीर …जहां पर एमसीडी के एक और एक्शन की है। राउस आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने के बाद एमसीडी ने कार्रवाई करते हुए… 13 कोचिंग संस्थानों के बेसमेंट सील कर दिए… दिल्ली के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में डूबकर तीन छात्रों की मौत पर एमसीडी ने अपनी कोई जिम्मेदारी नहीं ली… लेकिन एमसीडी की तरफ से अब मौत की घटना की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित करने का ऐलान किया है… दिल्ली में हुए दर्दनाक हादसे के बाद एक तरफ राजनीति गर्म है तो विपक्ष को भी आम आदमी पार्टी को घेरने और हमले का मौका मिल गया है। सवाल कई हैं जांच और कार्रवाई की फाइल भी खुल चुकी है। राजनीतिक दलों के लिए कोचिंग बेसमेंट में तीन बच्चों की मौत का मुद्दा तब तक गर्म रहेगा जब तक पॉलिटिक्स को कोई नया मुद्दा नहीं मिल जाता।  कुछ दिन के विरोध प्रदर्शन के बाद छात्र भी अपनी परीक्षा तैयारियों में जुट जाएंगे। लेकिन जिन तीन घरों के होनहार की जान गई उनका दर्द कभी कम नहीं होगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button