लाइफस्टाइलसेहतनामा

Diabetes Cure: Diabetes को रखना है अपनी ज़िंदगी से दूर, आज ही ले आयें घर में ये चीजें

Diabetes Cure: आजकल के इस व्यस्त जीवनशैली (hectic lifestyle) में हम अक्सर अपनी diet में कुछ ना कुछ कमी कर देते हैं।जिससे हमारी हेल्थ condition खराब हो जाती है। कभी डायटिंग के लिए कम खाना(Food) तो कभी नींद का पूरा न होना हमारी हेल्थ(Health) के लिए खरब होता है। यही नहीं ओवर eating या फिर ओवर इंटके(over intake) से भी हमारी बॉडी(Body) को नुकसान पूछता है। जैसे बॉडी(body) में बढ़े हुए शुगर के कारण डायबिटीज(Diabetes) होती है, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने से हार्ट(Heart) की समस्या बढ़ती है । शराब और धूम्रपान (Drink and smoke) का सेवन करने से फेफड़ों(Lungs) में दिक्कत होती है और ऐसी कई तरह की और समस्या भी हो सकती है। आजकल के दिनों में डायबिटीज(Diabetes) की परेशानियां ज्यादा बढ़ गई है।डायबिटीज(Diabetes) के कारण शरीर के अंदर बहुत सारे बदलाव हो जाते हैं। ऐसे में ये बदलाव शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इन बदलाव को डायबिटीज के कॉम्प्लिकेशन(Diabetes complication) कहा जाता है।
डायबिटीज(Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसका पूरी तरह इलाज नहीं हो सकता। इसे दवाओं और सही खानपान की मदद से काफी हद तक कंट्रोल किया जाता है। इस बीमारी में हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से कुछ खास तरह की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। डायबिटीज होने के बाद एक स्वस्थ जीवनशैली सिर्फ शुगर कंट्रोल के लिए ही नहीं, बल्कि इससे होने वाली अन्य समस्याओं से बचाव के लिए भी जरूरी होती है। इससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है और नई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। समस्या जैसे की आई रेटिनोपैथी,अल्जाइमर डिजीज, हार्ट संबंधी समस्याएं, फुट डैमेज, किडनी डैमेज, सुनने की क्षमता में कमी, डाइजेस्टिव नर्व डैमेज जैसे दिक्कत हो सकती हैं ।
डायबिटीज आंखों की ब्लड वेसल्स (Blood Vessel) को डैमेज(Damage) कर सकती है, जिससे अंधापन(Blindness) हो सकता है। इसे आई (Eye Retinopathy) कहते हैं। डायबिटीज से कोरोनरी आर्टरी डिजीज, एंजाइना (सीने में दर्द), एथेरोस्क्लेरोसिस (आर्टरी का संकरा होना), हार्ट अटैक और ब्लड क्लॉट का खतरा बढ़ जाता है। नर्व डैमेज और खराब ब्लड फ्लो के कारण इन्फेक्शन का खतरा बढ़ता है, जिससे पैरों में सूजन या दर्द हो सकता है। इससे पैर सुन्न हो सकते हैं या झनझनाहट महसूस होती है। डायबिटीज किडनी के ग्लोमेरुलाई फिल्टरिंग सिस्टम को भी डैमेज हो सकता है, जो ब्लड से वेस्ट को फिल्टर करता है। डायबिटीज के कारण कान की नसें भी डैमेज हो जाती हैं, जिससे सुनने की क्षमता कम हो जाती है। डायबिटीज डिमेंशिया (भूलने की बीमारी) और अल्जाइमर के खतरे को भी बढ़ा देती है। ब्लड में अधिक शुगर होने से यह डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को पोषण देने वाली छोटी-छोटी कैपिलरीज को नष्ट कर देता है, जिससे उलटी, कब्ज या डायरिया की शिकायत हो सकती है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button