तकनीकलाइफस्टाइलसेहतनामा

Avoid These Food With Tea: क्या आप जानते हैं ?  चाय (TEA) के साथ इन 5 चीजों का सेवन करने से हमेशा बचना चाहिए, पढें पूरी खबर

Diet – Latest news! चाय एक ऐसी चीज़ है जिसे हम सभी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनका हमें इसके साथ सेवन करने से बचना चाहिए ? और ये आपको जानना चाहिए।

गूगल से ली गई तस्वीर

हाइलाइटर (Highlighte

मसाला चाय (Masala Tea) सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले भारतीय पेय पर्दाथ है

 साधारण चाय का आम तौर पर कुछ चाय-नाश्ते के साथ आनंद लिया जाता है

यहां 5 खाद्य पदार्थ (food ingredient) हैं जिन्हें आपकी चाय के साथ खाने से बचना चाहिए

चाय भारतीय DNA का एक आंतरिक हिस्सा बन गई है। हम चाय के गर्म और आरामदायक कप के बिना अपनी सुबह की शुरुआत करने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।चाहे कोई भी समय हो, चाय एक ऐसा पेय है जिसका स्वाद हम कभी भी, किसी भी दिन ले सकते हैं। और निश्चित रूप से, जब चाय हो तो चाय के साथ नाश्ता भी होना चाहिए! पकौड़े से लेकर समोसे तक, बहुत सारे लाजवाब भारतीय स्नैक्स हैं जो एक कप चाय के साथ अच्छे लगते हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन हमें अपनी चाय के साथ नहीं करना चाहिए।पारंपरिक चिकित्सा और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, बचने के लिए इन्हें कभी भी चाय के साथ सेवन नहीं करना चाहिए.

यहां 5 खाद्य पदार्थ (food ingredient) हैं जिन्हें आपको चाय के साथ सेवन करने से बचना चाहिए

 1.हरी सब्जियां (green vegetables)

गूगल इमेज

Read: Latest News on Diets and Nutrition !News Watch India

ऐसा कहा जाता है कि चाय के साथ आयरन (Iron) से भरपूर पत्तेदार साग और अन्य हरी सब्जियों से बचना सबसे अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सलेट (Tannins and Oxalates) होते हैं जो  के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं इस प्रकार, शरीर हरी सब्जियों से लौह तत्व को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होगा। इसके अलावा, पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर मेवे भी चाय (TEA) के साथ खाने से बचना चाहिए।

2.फलों का सलाद (fruit salad)

fruit salad

चूंकि चाय गर्म होती है और सिस्टम को अंदर से गर्म करती है, इसलिए इसके साथ ठंडे और कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना सबसे अच्छा है। इसलिए, अगर आप ताजे फल, फलों का सलाद, या कोई भी खाने की योजना बना रहे हैं.इसका मतलब यह है कि आपकी चाय में नींबू का रस मिलाने से वास्तव में पेय में एसिड (acid) का स्तर बढ़ सकता है, जिससे पेट फूलने जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। उन लोगों के लिए जो अक्सर एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) का अनुभव करते हैं.

3.रस (juice)

रस (juice)

काली चाय को वजन कम करने का उपाय बनाने या यहां तक ​​कि इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए अक्सर इसमें नींबू (Lemon) का रस मिलाया जाता है। लेकिन विशेषज्ञ इस अभ्यास के खिलाफ सलाह देते हैं, इसका कारण यह है कि नींबू का रस अम्लीय (acidic) होता है.

4.दही (curd)

दही (curd)

दही ठंडे भोजन का एक और उदाहरण है जिसे आदर्श रूप से चाय से बचा जाता है। चूंकि चाय एक गर्म पेय है, इसके साथ दही या कोई अन्य ठंडा उत्पाद मिलाना एक अच्छा विचार नहीं है और विशेषज्ञ इसका प्रयोग करते हैं।

हल्दी (turmeric)

हल्दी (turmeric)

हल्दी या हल्दी को भारतीय व्यंजनों के सबसे बड़े सुपरफूड्स (Superfoods) में से एक माना जाता है। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि चाय में हल्दी मिलाना या चाय के साथ हल्दी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है हल्दी में करक्यूमिन (Curcumin) होता है, जबकि चाय में टैनिन होता है और दोनों के एक साथ मिलने से एसिडिटी (acidity) या कब्ज (Constipation) जैसी गैस्ट्रिक (gastric) समस्याएं हो सकती हैं। #तो, अगली बार जब आप एक कप चाय का स्वाद लें, तो इन खाद्य पदार्थों से बचना सुनिश्चित करें और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखें !

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button